अतीक अहमद की संपत्ति पर कार्रवाई : प्रयागराज के कसारी-मसारी क्षेत्र की जमीन जब्त

UPT | अतीक अहमद

Aug 06, 2024 16:24

माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की नामी और बेनामी संपत्तियों को ढूंढकर उन्हें जब्त करने की कार्रवाई में एक बार फिर तेजी आई है। हाल ही में पुलिस टीमों ने प्रयागराज के कसारी-मसारी क्षेत्र

Prayagraj News : माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की नामी और बेनामी संपत्तियों को ढूंढकर उन्हें जब्त करने की कार्रवाई में एक बार फिर तेजी आई है। हाल ही में पुलिस टीमों ने प्रयागराज के कसारी-मसारी क्षेत्र में स्थित एक महत्वपूर्ण जमीन को खोज निकाला है, जिसकी कीमत 50 करोड़ रुपये आंकी गई है। यह जमीन सीलिंग के अंतर्गत बताई जा रही है, और इसकी जांच की जा रही है कि अतीक और अशरफ ने इसे अपने नाम कैसे करा लिया।
वर्ष 2002 में अतीक और अशरफ के नाम पर यह जमीन दर्ज कराई गई थी। जमीन दर्ज कराने के बाद माफिया ने यहां अपने लोगों को बसा दिया और कई व्यावसायिक गतिविधियाँ संचालित करवाईं, जिनमें डेयरी और दुकानें शामिल हैं। पुलिस ने राजस्व विभाग से इस जमीन की रिपोर्ट तैयार कराई है और अब गैंगस्टर एक्ट के तहत इस संपत्ति को कुर्क करने की तैयारी की जा रही है।

पहले जब्त की गई संपत्तियों की जांच
माफिया अतीक और अशरफ के नाम दर्ज तमाम संपत्तियों को पुलिस ने पहले ही जब्त कर दिया था। हालांकि, पहले जब्त की गई संपत्तियों को माफिया ने अपने रसूख का उपयोग कर वापस प्राप्त कर लिया था। वर्तमान में, पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने इन दस्तावेजों की फिर से जांच शुरू कर दी है। इन संपत्तियों का दस्तावेज एकत्र करके शासन के पक्ष में उन्हें फिर से दर्ज कराने की योजना बनाई जा रही है।

ये भी पढ़ें : अयोध्या केस से सीतापुर शर्मसार : जुड़े दुष्कर्म कांड के तार, इस गांव का है आरोपी

अन्य संपत्तियों पर भी कार्रवाई
पुलिस ने ग्रेटर नोएडा और लखनऊ में भी कई संपत्तियों को जब्त किया है। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 36 में स्थित भूखंड को माफिया ने अपनी दबंगई से अपने नाम कराया था। इसी प्रकार, धूमनगंज के नसीरपुर सिलना में स्थित 8750 वर्गमीटर की जमीन को भी कुर्क किया जा चुका है। इन सभी संपत्तियों की कुल कीमत लगभग 50 करोड़ रुपये आंकी गई है।

गरीबों के लिए योजनाओं की तैयारी
माफिया अतीक द्वारा काली कमाई से खड़ा किया गया साम्राज्य ध्वस्त करने की कार्रवाई शासन ने उसके जीवनकाल में ही शुरू कर दी थी। हाल ही में शासन ने अतीक की ऐसी संपत्तियों का ब्योरा भी मांगा है जो हाल ही में सामने आई हैं। एक अधिकारी ने बताया कि शासन इस जमीन पर गरीबों के लिए योजनाएं शुरू करने की तैयारी में है। जमीनों का ब्योरा भेजा जा रहा है और योजना के तहत इन संपत्तियों का उपयोग सामाजिक कल्याण के लिए किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश में हिंसा : तख्तापलट नोएडा के व्यापारियों के लिए ला सकता है बड़ा मौका, जानिए कैसे

प्रशासन की जांच और दस्तावेज
प्रयागराज में पुलिस कमिश्नरेट बनने से पहले जमीन की जब्त का आदेश जिलाधिकारी की ओर से जारी किया जाता था। लेकिन अब, कमिश्नरेट बनने के बाद, यह कार्रवाई पुलिस आयुक्त की ओर से की जाती है। पुलिस कमिश्नरेट बनने के बाद से अतीक की एक अरब रुपये से अधिक की संपत्तियों को जब्त किया जा चुका है। हालांकि, प्रशासन के पास इन संपत्तियों का रिकॉर्ड अभी तक दर्ज नहीं है। हाल ही में जिला प्रशासन ने पुलिस से ब्योरा मांगा है, जिसमें यह पूछा गया है कि अब तक कितनी संपत्तियों को जब्त किया गया है और उनकी कीमत क्या है, ताकि उनकी खतौनी को सही तरीके से बदला जा सके।

Also Read