तीन अस्पतालों में मिली अनियमितताएं : निरीक्षण के बाद सील किया, शिकायत पत्र मिलने पर टीम ने लिया हालात का जायजा

UPT | टीम की ओर से सील किया गया अस्पताल।

Oct 20, 2024 16:43

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में अस्पतालों का निरीक्षण करने गई टीम ने सोरांव थाना क्षेत्र में तीन अस्पतालों को सील कर दिया। टीम ने यह कार्रवाई शिकायत पत्र मिलने के बाद की।

Prayagraj News : प्रयागराज में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में एक टीम द्वारा सोरांव थाना क्षेत्र में तीन अस्पतालों का निरीक्षण किया गया, जिसमें गंभीर अनियमितताओं के चलते इन्हें सील कर दिया गया। टीम को एक शिकायती पत्र के माध्यम से इन अस्पतालों की स्थिति के बारे में जानकारी मिली थी, जिसके बाद अस्पतालों की जांच के लिए टीम भेजी गई।


संगम हॉस्पिटल में मिला नियमों का उल्लंघन
निरीक्षण के दौरान टीम सबसे पहले होलागढ़ मोड़ स्थित संगम हॉस्पिटल पहुंची। जांच के दौरान पाया गया कि अस्पताल को बेसमेंट में संचालित किया जा रहा था। बेसमेंट में अस्पताल का संचालन नियमों के खिलाफ है और मौके पर न तो कोई चिकित्सक था और न ही पैरामेडिकल स्टाफ। इस स्थिति को देखते हुए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए संगम हॉस्पिटल को सील कर दिया।

कुमारी देवी हॉस्पिटल में मरीज लेकिन स्टाफ नदारद
टीम ने इसके बाद होलागढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास स्थित कुमारी देवी हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल में तीन मरीज—रामदुलारे, कुसुम लता और जगरानी देवी—भर्ती पाए गए। हालांकि, वहां भी कोई चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद नहीं था। इसके चलते टीम ने इस अस्पताल का पंजीकरण निलंबित करते हुए ऑपरेशन थिएटर (ओटी) और ओपीडी चैंबर को तत्काल प्रभाव से सील कर दिया।

वी.जे. हॉस्पिटल में भी नियमों का उल्लंघन
निरीक्षण टीम ने आखिरी में शास्त्री नगर बलकरनपुर के पास वी.जे. हॉस्पिटल का दौरा किया। यहां सहावपुर निवासी बंशीलाल को भर्ती पाया गया। पूछताछ के दौरान अस्पताल में मौजूद व्यक्ति अमित कुमार ने बताया कि डॉक्टर साहब झारखंड गए हुए हैं। टीम द्वारा चिकित्सकों और स्टाफ की अनुपस्थिति पर सवाल उठाने पर अमित कुमार चुप हो गए। इसके बाद टीम ने वी.जे. हॉस्पिटल का पंजीकरण भी निलंबित करते हुए इसे सील कर दिया और मरीज को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया।

कड़ी कार्रवाई से अस्पतालों में हड़कंप
इन तीन अस्पतालों के सील होने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने साफ तौर पर कहा कि मरीजों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मरीजों की देखभाल के लिए जरूरी मानकों का पालन करना अस्पतालों की जिम्मेदारी है, और इस मामले में अनियमितताओं पर सख्त कदम उठाए जाएंगे। इस कार्रवाई से अन्य अस्पतालों को भी नियमों के पालन के प्रति सतर्क रहने का संदेश दिया गया है। 

Also Read