महाकुंभ से पहले संवर रहा प्रयागराज : उद्यान विभाग ने शुरू किया पार्कों का सौंदर्यीकरण, रोशनी से होगा जगमग

UPT | महाकुंभ से पहले संवर रहा प्रयागराज

Oct 20, 2024 17:00

कुंभ क्षेत्र के अंदर उच्च स्तरीय सुविधाओं के विकास का प्रयास जारी हैं तो वहीं कुंभ क्षेत्र के बाहर शहर को भव्य स्वरूप देने के लिए सड़कों, चौराहों से लेकर शहर की दीवारों तक को कुंभ की पौराणिकता में रंगने की कवायद चल रही है।

Short Highlights
  • महाकुंभ से पहले संवर रहा प्रयागराज
  • पार्कों का होगा सौंदर्यीकरण
  • लाइटिंग की भी होगी व्यवस्था
Prayagraj News : कुंभ नगरी प्रयागराज में 2025 में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ को दिव्य ,भव्य और नव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रही है। एक तरफ जहां कुंभ क्षेत्र के अंदर उच्च स्तरीय सुविधाओं के विकास का प्रयास जारी हैं तो वहीं कुंभ क्षेत्र के बाहर शहर को भव्य स्वरूप देने के लिए सड़कों, चौराहों से लेकर शहर की दीवारों तक को कुंभ की पौराणिकता में रंगने की कवायद चल रही है। महाकुंभ के पहले कुंभ नगरी प्रयागराज सज रही है, संवर रही है। सड़क , चौराहे और दीवारों के बाद अब बारी है शहर के उन प्रमुख पार्कों की जहां महाकुंभ आने वाले आगंतुक भ्रमण कर सकते हैं। 

6 प्रमुख पार्कों का होगा सौंदर्यीकरण
उप निदेशक उद्यान कृष्ण मोहन चौधरी बताते हैं कि उद्यान विभाग की तरफ से शहर के 6 प्रमुख पार्कों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 495.97 लाख का बजट जारी कर दिया है। टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। शहर के जिन पार्कों को इसके लिए चुना गया है उसमें शहीद चंद्र शेखर आजाद पार्क, खुसरो बाग, सर्किट हाउस पार्क, बोर्ड ऑफ रेवेन्यू पार्क, हाईकोर्ट परिसर पार्क और टीबी सप्रू हॉस्पिटल पार्क शामिल है। इनमे सबसे अधिक 276.89 लाख का बजट आजाद पार्क के लिए है। इसके बाद खुसरो बाग के 59.09, हाईकोर्ट के लिए 44.18 , सर्किट हाउस के लिए 37.58 लाख , रेवेन्यू बोर्ड के लिए 33.13 लाख और टीबी सप्रू हॉस्पिटल के लिए 30.34 लाख का बजट  आवंटित किया गया है। 



लाइटिंग की भी होगी व्यवस्था
इसके लिए जहां पार्कों में गुलाब वाटिका बनाई जाएंगी तो वहीं टवेयरी और रॉकेरी का निर्माण होगा। पार्कों को शाम के समय खास लुक देने के लिए आधुनिक प्रकाश व्यवस्था भी होगी। पार्कों में बोलार्ड लाइट, एलईडी स्टिंग लाइट, सोलर डेकोरेटिव लाइट और एलईडी रोप लाइट भी यहां लगाई जाएंगी। महाकुंभ में आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु कुम्भ क्षेत्र में भ्रमण करने के बाद शहरी क्षेत्र में इन पार्कों की खूबसूरती भी देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें- पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी से बवाल : हजारों लोगों का प्रदर्शन, पुलिस ने 700 अज्ञात लोगों पर दर्ज किया केस

यह भी पढ़ें- Karwa Chauth : सोने-चांदी के करवा से लेकर साड़ी-गहनों की जमकर बिक्री, 500 करोड़ से ज्यादा का कारोबार

Also Read