प्रयागराज महाकुंभ 2025 : श्रद्धालुओं के लिए बनाए जाएंगे स्लीपिंग पॉड्स, कम किराए में मिलेंगी लग्जरी होटल जैसी सुविधाएं

UPT | प्रतीकात्मक तस्वीर

Oct 20, 2024 14:43

पर्यटन विभाग ने इस संबंध में एक रोड मैप तैयार कर लिया है और यदि सभी प्रक्रियाएं सही से चलती हैं, तो श्रद्धालुओं को इस बार स्लीपिंग पॉड्स का लाभ मिल सकता है...

Short Highlights
  • श्रद्धालुओं को मिलेगी स्लीपिंग पॉड्स की सुविधा
  • स्लीपिंग पॉड तैयार करने के लिए रोड मैप बनाने का काम शुरू
  • कम किराए में लग्जरी होटल जैसी सुविधाएं
Prayagraj News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उच्चस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने में जुटी है। इसके तहत, कुंभ क्षेत्र में आगंतुकों के ठहरने के लिए एक टेंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही, पहली बार अत्याधुनिक स्लीपिंग पॉड्स की सुविधा देने की योजना भी बनाई गई है। पर्यटन विभाग ने इस संबंध में एक रोड मैप तैयार कर लिया है और यदि सभी प्रक्रियाएं सही से चलती हैं, तो श्रद्धालुओं को इस बार स्लीपिंग पॉड्स का लाभ मिल सकता है।

संगम के तट पर मिलेगी स्लीपिंग पॉड की सुविधा
प्रयागराज के जंक्शन रेलवे स्टेशन में स्लीपिंग पॉड की सुविधा प्रदान करने के बाद अब कुंभ क्षेत्र में भी श्रद्धालु और पर्यटकों के लिए  स्लीपिंग पॉड्स बनाए जाएंगे। प्रयागराज की क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह का कहना है कि कुंभ क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए परेड ग्राउंड में परम्परागत टेंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा, अरैल और झूंसी में भी पीपीपी मोड पर लग्जरी सुविधाओं वाली दो टेंट सिटी बसाई जा रही हैं। टेंट सिटी को लेकर पर्यटकों और श्रद्धालुओं का अच्छा  रिस्पॉन्स मिल रहा है।



1600 टेंट की हो चुकी है बुकिंग
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी के मुताबिक, अरैल में 2000 टेंट की क्षमता वाली टेंट सिटी में अभी 1600 टेंट की बुकिंग हो चुकी है। इसमें झूंसी में प्रस्तावित दूसरी टेंट सिटी में 400 स्लीपिंग पॉड्स बनाने का रोड मैप तैयार कर लिया गया है। स्लीपिंग पॉड्स बनाने के लिए टेंडर प्रकियाधीन है। उनका कहना है कि पीपीपी मोड पर इनका निर्माण कराने की योजना है। इसके लिए वेंडर्स के प्रस्ताव आए हैं लेकिन सेफ्टी के सभी मानकों को सुनिश्चित कराने के बाद ही इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। त्रिवेणी के तट पर बनने वाले इन स्लीपिंग पॉड्स में सभी मानकों को पूरा करते हुए सभी लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

कम किराए में होगा लग्जरी होटल का अहसास
दरअसल, स्लीपिंग पॉड्स एक कैप्सूल के आकार के चैंबर होंगे, जो सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। श्रद्धालुओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ये पॉड तैयार किए जाते हैं। पॉड में यात्रियों के आराम से सोने के साथ ही अपने आवश्यक कार्यों को भी पूरा करने की सभी सुविधाएं होती हैं। पूरी तरह वातानुकूलित इन पॉड में चार्जिंग और पेय जल की सुविधा भी होती है। पॉड की सुविधा लेने वाले यात्रियों को क्लॉक रूम, रिसेप्शन बूथ, वाशरूम/टॉयलेट और हाउस पेंट्री की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इसके लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी प्रदान की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ 2025 : कोई भी श्रृद्धालु नहीं रहेगा भूखा, मुफ्त राशन की सुविधा उपलब्ध कराएगी योगी सरकार

Also Read