मनी लॉन्ड्रिंग में ईडी की बड़ी कार्रवाई : विजय मिश्रा की पत्नी और करीबियों की 14 करोड़ की संपत्ति जब्त

UPT | विजय मिश्रा

Oct 20, 2024 23:39

ईडी की प्रयागराज इकाई ने विजय मिश्रा के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 14 करोड़ रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति जब्त की है। विजिलेंस की जांच में विजय मिश्रा की 36.07 करोड़ रुपये की अवैध चल-अचल संपत्ति का पता चला था।

Short Highlights
  • पूर्व विधायक विजय मिश्रा और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ 84 मुकदमे दर्ज हैं
  • दिल्ली के जसोला में 11.07 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदी थी, जिसे ईडी ने पहले ही जब्त कर लिया है
  • वीएसपी स्टार रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी बनाकर उसके पैसे से ली गई थी संपत्तियां
Prayagraj News: ईडी की प्रयागराज यूनिट ने समाजवादी पार्टी के पूर्व कद्दावर विधायक विजय मिश्रा के परिवार और करीबियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 14 करोड़ रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति को कुर्क किया है।

ईडी ने पांच संपत्तियां जब्त की 
ईडी ने कुल पांच संपत्तियां जब्त की हैं यह संपत्तियां प्रयागराज दिल्ली और मध्य प्रदेश के रीवा में थी। यह संपत्तियां विजय मिश्रा की पत्नी और पूर्व एमएलसी राम लली मिश्रा के साथ ही करीबी भोलानाथ शुक्ल और चंदन तिवारी के नाम थी। इन संपतियों में 12.54 करोड़ की अचल संपत्ति हैं,जबकि 1.85 करोड़ का फिक्स डिपाजिट बैंक में जमा था। 


चार अचल और एक चल संपत्ति शामिल
ईडी की प्रयागराज यूनिट ने यह कार्रवाई विजय मिश्रा के खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग के केस के तहत की है। ईडी को इस केस में जांच के दौरान इन संपत्तियों के बारे में जानकारी मिली थी जिसमें विजय मिश्रा के परिवार ने वीएसपी स्टार रिएलिटी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से बना रखी थी। जब्त की गई संपत्तियों में चार अचल और एक चल संपत्ति शामिल है। वीएसपी स्टार रिएलिटी प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी बनाकर दिल्ली के जसोला में 11.07 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदी थी। जिसे ईडी पहले ही जब्त कर चुकी है।

अपराधों के 84 अन्य मुकदमे भी दर्ज
विजिलेंस की जांच में विजय मिश्रा की 36.07 करोड़ रुपये की अवैध चल-अचल संपत्ति का पता चला था। जिसके बाद अदालत में दो आरोप पत्र भी दाखिल किए गए थे। इसके अलावा विजय मिश्रा और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ जबरन वसूली, अवैध खनन, अपहरण हत्या, लूट,जालसाजी, धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश, संगठित अपराध जैसे अपराधों के 84 अन्य मुकदमे भी दर्ज हैं।

Also Read