Prayagraj News : उत्तर मध्य रेलवे में बड़ा घोटाला, बिना काम कराए करोड़ों का भुगतान, यह है मामला...

UPT | उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय प्रयागराज

Mar 13, 2024 15:37

उत्तर मध्य रेलवे के फिरोजाबाद डिवीजन में बिना काम कराए करोड़ों रुपये के भुगतान का मामला सामने आया है। रेलवे कॉलोनियों के रखरखाव और मरम्मत के नाम पर दो करोड़ रुपये...

Short Highlights
  • विजिलेंस ने तलब किए रिकॉर्ड, पीएमओ तक पहुंचा मामला। 
  • फिरोजाबाद जोन में रेलवे कॉलोनियों के रखरखाव के नाम पर घोटाला।
Prayagraj News : उत्तर मध्य रेलवे के फिरोजाबाद डिवीजन में बिना काम कराए करोड़ों रुपये के भुगतान का मामला सामने आया है। रेलवे कॉलोनियों के रखरखाव और मरम्मत के नाम पर दो करोड़ रुपये के बिलों का भुगतान एक कंपनी के नाम करने की बात सामने आई है। इसकी जानकारी रेल मंत्रालय के अलावा आला अफसरों को दी गई है। पीएमओ और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव तक बात पहुंचने के बाद विजिलेंस ने इस मामले से जुड़े रिकॉर्ड तलब कर लिए हैं।

क्या है पूरा मामला
उत्तर मध्य रेलवे के फिरोजाबाद जोन में वित्तीय वर्ष 2021-22 और 2022-23 के दौरान रेलवे कॉलोनियों के रखरखाव के नाम पर बड़े पैमाने पर बिलिंग कराए जाने की बात कही गई है। प्रयागराज की उन्नति इंटर प्राइजेज की निदेशक रत्ना चक्रवर्ती ने इस मामले की शिकायत डीआरएम हिमांशु बडोनी से भी की है। इस कंपनी ने रेल मंत्रालय को इस घपले का विवरण दिया है। इसमें औरैया की राजकुमार कांट्रेक्टर कंपनी को अलग-अलग वर्षों में दो करोड़ रुपये के ऐसे बिलों का भुगतान करने की बात कही गई है, जो काम मौके पर कराए ही नहीं गए। इसमें रेलवे कॉलोनियों की टूटी छतों, दीवारों के खराब हुए प्लास्टर, नालियों की सफाई और मरम्मत के कार्यों की बिलिंग शामिल है।

जांच के घेरे में कई अफसर
वर्ष 2021-22 के भी एक करोड़ रुपये के बिल कंपनी की ओर से पेश किए गए थे। विभागीय स्तर पर जब इन बिलों का सत्यापन कराया गया, तब पता चला कि काम हुए ही नहीं हैं। जिन कार्यों के बिल लगाए गए थे, वह मौके पर पाए नहीं गए। इसके बाद उन बिलों का भुगतान रोक दिया गया। लेकिन, संबंधित अफसर के तबादले के बाद वर्ष 2022-23 के भी एक करोड़ रुपये के बिल इन्हीं मदों में प्रस्तुत किए गए। शिकायत में कहा गया है कि इन बिलों का सत्यापन कराए बिना ही सीनियर डेन अंकित गुप्ता ने दो करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है।  

Also Read