भव्य शिव बारात : पुष्प वर्षा कर देवता भगवान भोलेनाथ की बारात में शामिल, भक्तों को दिया आशीर्वाद

UPT | शिव बारात में शामिल भक्त।

Oct 03, 2024 20:03

श्री रामलीला समिति प्रतापगढ़ के तत्वावधान में भव्य शिव बारात का आयोजन किया गया, जिससे रामलीला का शुभारंभ हुआ। यह समारोह दोपहर 3:00 बजे शुरू हुआ, जिसमें हाथियों, घोड़ों, दर्जनों रथों और बैंड-बाजों के साथ बारात निकली।

Pratapgarh News : श्री रामलीला समिति प्रतापगढ़ के तत्वावधान में भव्य शिव बारात का आयोजन किया गया, जिससे रामलीला का शुभारंभ हुआ। यह समारोह दोपहर 3:00 बजे शुरू हुआ, जिसमें हाथियों, घोड़ों, दर्जनों रथों और बैंड-बाजों के साथ बारात निकली। बारात का आरंभ गोपाल मंदिर से हुआ, जहां देवी-देवताओं के साथ भगवान शिव की बारात की आरती समिति के संरक्षक रोशनलाल उमरवैश्य, श्याम शंकर सिंह, अध्यक्ष संजय खंडेलवाल, संयोजक दिनेश सिंह दिन्नू, मंत्री विपिन गुप्ता और कोषाध्यक्ष मनीष गुप्ता ने की।

बारात गोपाल मंदिर चौक होते हुए भगवा चुंगी पहुंची 
इस बारात की शोभा भूत-प्रेत, औघड़, लूल लंगड़ जैसे पात्रों ने बढ़ाई। देवताओं ने पुष्प वर्षा कर भगवान भोलेनाथ की बारात में शामिल होकर सभी भक्तों को आशीर्वाद दिया। बारात गोपाल मंदिर चौक होते हुए भगवा चुंगी पहुंची और फिर स्टेशन रोड से होते हुए चिलबिला हनुमान मंदिर पहुंची, जहां भगवान भोलेनाथ का पूजन और आरती की गई। 

चिलबिला स्टेशन चौराहे पर भव्यता के साथ संपन्न कराया जाएगा विवाह 
देर रात भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह चिलबिला स्टेशन चौराहे पर भव्यता के साथ संपन्न कराया जाएगा। इस बारात में महिलाएं डांडिया नृत्य करती हुई चल रही थीं, जो उपस्थित दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर रही थीं। जगह-जगह भक्तों ने बारातियों के लिए जलपान की व्यवस्था की, जिससे माहौल और भी भव्य हो गया।

सुरक्षा कड़ी, सीओ सिटी और कोतवाल नगर की अगुवाई में पुलिसकर्मी तैनात 
बारात की सुरक्षा के लिए पूरी व्यवस्था की गई थी, जिसमें सीओ सिटी और कोतवाल नगर की अगुवाई में सैकड़ों पुलिसकर्मी तैनात थे। बारात में शामिल प्रमुख व्यक्तियों में शिव बारात प्रभारी धर्मेंद्र चौरसिया, और उनके सहयोगी राजेश उमरवैश्य, रोहित पांडे, ज्ञानेंद्र मिश्रा, और दीपेश जैन सहित सैकड़ों महिलाएं भी शामिल थीं। महिलाओं की टीम में अर्चना खंडेलवाल, सुधा अग्रवाल, रेखा उमरवैश्य, इंदिरा और ज्योति जैसी प्रमुख नाम शामिल थे।

सैकड़ों की संख्या में भक्त उपस्थित रहे  
इस भव्य आयोजन में विधायक सदर के प्रतिनिधि अरुण मौर्य, आलोक गर्ग, परमानंद मिश्रा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति ने इस आयोजन को और भी महत्वपूर्ण बना दिया। इस बारात में सैकड़ों की संख्या में भक्त उपस्थित रहे, जो इस धार्मिक आयोजन का हिस्सा बने।  इस भव्य शिव बारात ने पूरे शहर में उत्सव का माहौल बना दिया है, और इसे लेकर भक्तों में विशेष उत्साह देखा जा रहा है। 

Also Read