महाकुंभ-2025 : संगम स्नान के लिए मिनी क्रूज और स्पीड बोट की सुविधा, यूपी टूरिज्म की ओर से नई पहल

UPT | मिनी क्रूज और स्पीड बोट की सुविधा

Oct 24, 2024 18:50

प्रयागराज में महाकुंभ 2025 को श्रद्धालुओं के लिए और भी सुविधाजनक बनाने की तैयारी की जा रही है। यूपी टूरिज्म ने इस महाकुंभ में पहली बार श्रद्धालुओं को त्रिवेणी बोट क्लब से संगम स्नान के लिए स्पीड बोट और मिनी क्रूज की सुविधा देने का निर्णय लिया है।

Short Highlights
  • मिनटों में संगम तक पहुंचेंगे श्रद्धालु
  • संगम स्नान के लिए कई नई सुविधाएं
Prayagraj News : प्रयागराज में महाकुंभ 2025 को श्रद्धालुओं के लिए और भी सुविधाजनक बनाने की तैयारी की जा रही है। यूपी टूरिज्म ने इस महाकुंभ में पहली बार श्रद्धालुओं को त्रिवेणी बोट क्लब से संगम स्नान के लिए स्पीड बोट और मिनी क्रूज की सुविधा देने का निर्णय लिया है। यह सुविधा उन्हें मिनटों में संगम तक पहुंचाने में मदद करेगी।

यूपी टूरिज्म की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए खास सुविधाएं 
मेला प्राधिकरण, जिला प्रशासन और नगरीय निकाय के सभी विभाग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के तहत इस दिव्य और भव्य महाकुंभ को सफल बनाने के लिए जुटे हैं। इस कड़ी में, यूपी टूरिज्म श्रद्धालुओं के लिए खास सुविधाएं प्रदान करने जा रहा है। पहली बार, महाकुंभ में श्रद्धालु त्रिवेणी बोट क्लब से संगम स्नान के लिए मिनी क्रूज और स्पीड बोट का उपयोग कर सकेंगे। पर्यटन विभाग की इस नई सेवा का मुख्य उद्देश्य श्रद्धालुओं को संगम तक पहुंचाने में सुगमता प्रदान करना है।

पर्यटन अधिकारी ने दी जानकारी
पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह ने बताया कि इस बार महाकुंभ में श्रद्धालुओं के लिए पहली बार मिनी क्रूज और स्पीड बोट की सुविधा उपलब्ध होगी। यह सेवा दिसंबर 2023 से शुरू हो गई है, लेकिन महाकुंभ में इसे पहली बार विस्तृत रूप से पेश किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यूपीएसटीडीसी की वाटर स्पोर्ट्स सेवा का उद्घाटन सीएम योगी ने किया था, जिससे श्रद्धालु त्रिवेणी बोट क्लब से संगम तक कुछ ही मिनटों में पहुंच सकेंगे। त्रिवेणी बोट क्लब यमुना बैंक रोड पर स्थित है और यह हेलीपैड के पास है, ताकि विदेशी और विशेष श्रद्धालुओं को आसानी से संगम तक लाया जा सके।

संगम स्नान के लिए कई नई सुविधाएं
त्रिवेणी बोट क्लब के संचालक दीपक टण्डन ने जानकारी दी कि क्लब में वर्तमान में 6 सिक्स-सीटर स्पीड बोट, 2 35-सीटर मिनी क्रूज और 2 रेस्क्यू बोट उपलब्ध हैं। स्पीड बोट का किराया 200 रुपए प्रति व्यक्ति या 2,000 रुपए प्रति घंटे है, जबकि मिनी क्रूज के लिए 150 रुपए प्रति व्यक्ति या 5,000 रुपए प्रति घंटे का शुल्क है। दोनों बोट परिवार के लिए पूरी तरह से बुक भी की जा सकती हैं। मिनी क्रूज में महिलाओं के कपड़े बदलने के लिए एक केबिन भी है। संगम स्नान के अलावा, बोट क्लब पर्यटकों को यमुना की सैर और सुजावन देव मंदिर की यात्रा भी कराता है। महाकुंभ के दौरान स्पीड बोट की संख्या बढ़ाने की योजना भी है, जिससे श्रद्धालु आसानी से संगम पहुंच सकें।

Also Read