Prayagraj News : रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान के साथ नुक्कड़ नाटक, कर्मचारियों को बताई ये बात...

UPT | स्वच्छता अभियान के तहत सफाई करता दुकानदार।

Oct 15, 2024 17:01

भारत सरकार के राष्ट्रव्यापी अभियान के अंतर्गत प्रयागराज मंडल में ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर स्वच्छता पखवाड़ा 01 से 15 अक्टूबर तक मनाया गया। अभियान के अंतर्गत प्रयागराज मण्डल में स्वच्छता शपथ, स्वच्छ...

Short Highlights
  • अभियान के अंतर्गत प्रयागराज मण्डल में स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई।
  • अभियान के तहत साफ-सफाई के साथ यात्रियों एवं कर्मचारियों को जागरूक किया गया।

 

Prayagraj News : भारत सरकार के राष्ट्रव्यापी अभियान के अंतर्गत प्रयागराज मंडल में ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर स्वच्छता पखवाड़ा 01 से 15 अक्टूबर तक मनाया गया। अभियान के अंतर्गत प्रयागराज मण्डल में स्वच्छता शपथ, स्वच्छ भारत दिवस, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ रेलगाड़ी, स्वच्छ पटरी, स्वच्छ आहार, स्वच्छ नीर, स्वच्छ प्रसाधन व स्वच्छ पर्यावरण एवं एकल प्लास्टिक रहित दिवस मनाकर स्वच्छता अभियान में साफ-सफाई के साथ यात्रियों एवं कर्मचारियों को जागरूक किया गया। 

रैली निकालकर दिया संदेश
स्वच्छता पखवाड़े के दौरान प्रयागराज मण्डल में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जयंती मनायी गई। स्वच्छता जागरूकता के लिए रैली निकली गई। नुक्कड़ नाटक आयोजित किए गए और स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान के साथ कार्यक्रम आयोजित किए गए। अभियान के दौरान प्रयागराज मण्डल के प्रमुख स्टेशनों प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज छिवकी, सूबेदारगंज, कानपुर सेंट्रल, अलीगढ़ जंक्शन, टूंडला जंक्शन, मिर्जापुर, फतेहपुर, फफूंद, इटावा, विंध्याचल, मानिकपुर एवं गाड़ियों में सघन स्वच्छता अभियान चलाए गए। अभियान में रेल पटरी, रेलवे परिसर और रेलवे परिसर के प्रसाधनों में साफ-सफाई की गयी। 

कर्मचारियों को भी किया जागरूक
अभियान के ​तहत स्वच्छ आहार और स्वच्छ नीर उपलब्ध कराने के लिए फूड स्टाल, कैंटीन, पैन्ट्रीकार और पेयजल सुविधाओं के मानकों को चेक किया गया। संबंधित स्टाफ को भी काउंसिलिंग की गई। इसी क्रम में स्वच्छ पर्यावरण का संदेश देते हुए एकल-उपयोग प्लास्टिक को रोकने के लिए भी जन जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसमें अधिकारियों, निरीक्षकों, सुपरवाइज़रों ने संबंधित कर्मचारियों को स्वच्छता के अभाव में फैलने वाली बीमारियों एवं समस्याओं के विषय में जागरूक किया।

Also Read