Chandauli News : मुहर्रम की तैयारियां तेज, युवाओं ने किया जंजीरी मातम

UPT | दुल्हीपुर में जंजीरी मातम करते शिया मुस्लिम युवक

Jul 13, 2024 22:23

मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के दुल्लहीपुर में पांचवें मोहर्रम शुक्रवार की रात्रि दुलदुल का जुलूस शिया समुदायों के लोगों द्वारा निकाला गया।

Chandauli News : मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के दुल्लहीपुर में पांचवें मोहर्रम शुक्रवार की रात्रि दुलदुल का जुलूस शिया समुदायों के लोगों द्वारा निकाला। जिसमें शिया समुदाय के लोगों ने जंजीरी मातम मनाया। विदित हो कि मुहर्रम की तैयारी में जुटे मुस्लिम समुदाय के लोग प्रतिदिन कोई न कोई कार्यक्रम करते हैं।

शिया समुदाय के लोगों ने निकाला दुलदुल का जुलूस
इसी क्रम में शुक्रवार की रात्रि शिया समुदाय के लोगों द्वारा दुलदुल का जुलूस निकाला गया। जिसमें हजारों लोगों ने शिरकत किया। जुलूस के दौरान समुदाय के लोगों ने जंजीरी मातम किया। जिसमें जंजीर में चाकू बांधकर उससे अपने पीठ पर लगातार वार कर खुद को लहूलुहान कर उसे बर्दाश्त किये जाने की परंपरा है। इसी क्रम में जंजीरी मातम किया गया। जंजीरी मातम खेल रहे लोगों पर लोग गुलाबजल व अन्य एंटीसेप्टिक दवाओं का स्प्रे कर रहे थे। चाकुओं के वार से लोगों के पीठ से खून निकल रहे थे। इस मातमी खेल को देखने वालों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई थी।

शांतिपूर्वक संपन्न हुआ जुलूस
इस दौरान सड़क पर निकले जुलूस के कारण सड़क जाम की स्थिति हो गई थी। सुरक्षा व्यवस्था नाममात्र की रही। पूरे कार्यक्रम के दौरान मात्र दो एसआई व दो कांस्टेबल दिखे। हालांकि किसी तरह की कोई घटना नहीं हुई और जुलूस शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है।

Also Read