Chandauli News : युवा संसद में छाया रहा बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन से उपजे हाल का मुद्दा, जानें पूरी डिटेल

UPT | युवा संसद में अपनी बात रखते छात्र

Sep 15, 2024 21:03

जवाहर नवोदय विद्यालय बैराठ में 26वीं "युवा संसद" का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने संसद की तर्ज़ पर स्पीकर लोकसभा अध्यक्ष, पक्ष व विपक्ष की भूमिका...

Chandauli News : जवाहर नवोदय विद्यालय बैराठ में 26वीं "युवा संसद" का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने संसद की तर्ज़ पर स्पीकर लोकसभा अध्यक्ष, पक्ष व विपक्ष की भूमिका का निर्वहन किया। सत्ता पक्ष की भूमिका में बैठे बच्चों ने सरकार की जनहितकारी योजनाएं गिनाईं तो विपक्ष ने उन पर सवाल उठाए। कार्यक्रम का शुभारंभ विशिष्ठ अतिथि सकलडीहा विधायक प्रभु नारायण  यादव ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत सभी अतिथियों का स्वागत प्राचार्य संजय कुमार मिश्रा द्वारा किया गया। 



विद्यार्थियों की प्रस्तुति ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया
 हाल ही में बांग्लादेश में हुए सत्ता परिवर्तन से उपजे हालात द्वारा धार्मिक अल्पसंख्यकों को निशाना बनाये जाने पर सत्ता पक्ष से तीखे सवाल पूछे गए। बच्चों के भविष्य से जुड़ा पेपर लीक मामले पर भी सरकार को विपक्ष के द्वारा घेरा गया। सत्ता पक्ष द्वारा सभी सवालों का बख़ूबी जवाब दिया गया। युवा संसद में नेपाल और सऊदी अरब के विदेशी प्रतिनिधि मंडल का भी दौरा रहा। युवा संसद में शिवांगी यादव ने स्पीकर, ऋषभ आर्य ने प्रधानमंत्री, अनाहिता भट्टाचार्य ने गृह मंत्री , श्वेता ओझा ने सदन महासचिव के साथ 55 बच्चों ने सांसद की भूमिका निभाई। शपथ ग्रहण के बाद अरावली पर्वतमाला में खनन, बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण, यूपीआई लेनदेन, घरेलू हिंसा अधिनियम, जीडीपी आदि विषयों पर बिल पेश कर उसे पारित किया गया। शिक्षा पर बज़ट आवंटन एवं लक्षित योजनाओं पर पक्ष व विपक्ष पर चर्चा हुई। विद्यार्थियों की प्रस्तुति ने मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

ये लोग रहे मौजूद
इस मौके पर बिपिन कुमार सिंह प्रधानाचार्य बाबा कीनाराम इंटर कॉलेज, चन्द्रभूषण केन्द्रीय विद्यालय मुगलसराय, नवोदय विद्यालय के उप प्राचार्य शुभेंदु भट्टाचार्य, के.सी.चौबे, अरुण कुमार मिश्रा व विद्यालय के समस्त शिक्षक व विद्यार्थी मौजूद रहे ।

Also Read