Ghazipur News : डीएम ने महिला चिकित्सालय में केक काटकर मनाया 'कन्या जन्मोत्सव'

Uttar Pradesh Times | डीएम ने केक काटकर मनाया 'कन्या जन्मोत्सव'

Jan 28, 2024 13:38

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अन्तर्गत राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला चिकित्सालय गाजीपुर में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी द्वारा कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम के तहत महिलाओं एवं उनके बच्चों के साथ केक काटकर जन्मोत्सव मनाया गया।

Short Highlights
  • जिलाधिकारी ने 31 महिलाओं को बांटी बेबी हिमालया किट और मिठाई
Ghazipur News : बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अन्तर्गत राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला चिकित्सालय गाजीपुर में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी द्वारा कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम के तहत महिलाओं एवं उनके बच्चों के साथ केक काटकर जन्मोत्सव मनाया गया। जिलाधिकारी ने महिलाओं से कन्याओं को पढ़ाने-लिखाने के लिए जागरूक किया। साथ ही उन्हें किसी परेशानी में होने पर आपातकालीन नंबरों के बारे में भी बताया।

लिंग निर्धारण कराने वालों की दें सूचना
उन्होंने कहा कि आप अपने क्षेत्रों में पहुचंकर लोगों को बेटियों के बारे में जागरूक करें, ताकि समाज में उनका भविष्य उज्जवल हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि कुछ लोग गर्भवती महिलाओ का अल्ट्रासाउंड कराकर पता कर लेते हैं, कि वह लड़की है या लड़का है। साथ ही लड़की होने पर उसे गर्भ में ही मार देते हैं, जो बहुत ही गलत है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में काेई भी इस तरह के कृत्य करने वाले व्यक्तियों के बारे में सूचना देता है, तो उन्हे सरकार की तरफ से उसको सम्मानित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित कन्या सुमंगला योजना के बारे में भी महिलाओं को जागरूक किया। 

सरकारी योजनाओं के प्रति किया जागरूक
डीएम ने महिलाओं से अपने आपका व बच्चों का ध्यान रखने के लिए कहा, ताकि वह सुरक्षित रहें, तभी बच्चे भी सुरक्षित रहेंगे। उन्होने उपस्थित महिलाओं को बताया कि बेटा-बेटी में किसी प्रकार का भेदभाव न किया जाए और बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिये प्रेरित किया जाए। लिंग भेदभाव जैसी कुरीतियों को समाप्त करने व महिलाओं के विरूद्ध हो रही हिंसा को समाप्त करने के लिए आपातकालीन टोल फ्री नं0 जैसे 181, 1090, 112, 1098, 1076 आदि के बारें मे भी जानकारी दी। इस कार्यक्रम के अंतर्गत जिलाधिकारी महोदय के द्वारा, 31 महिलाओं को किट भी दिए गए। इस किट में बेबी हिमालय किट, तोलिया, 500 ग्राम लड्डू वितरण किए गए। इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी नेहा राय, प्रियंका प्रजापति, वन स्टाफ सेन्टर के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

Also Read