दिवाली से पहले खेल प्रेमियों के लिए खुशखबरी : प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल के खिलाड़ियों को दी बड़ी सौगात, स्टेडियम का होगा उद्घाटन

UPT | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

Oct 16, 2024 19:03

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर 20 अक्टूबर को पूर्वांचल के खेल प्रेमियों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं।

Varanasi News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर 20 अक्टूबर को पूर्वांचल के खेल प्रेमियों को एक और बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। इस अवसर पर वे सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्टेडियम के फेज-2 और फेज-3 का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने 2023 में इस स्टेडियम के पहले फेज का उद्घाटन किया था। इस स्टेडियम के पुनर्विकास से 20 से अधिक खेलों के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। डॉ. संपूर्णानंद सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम का पुनर्निर्माण 325.65 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसे ग्रीन बिल्डिंग (GRIHA) मानकों के अनुसार तैयार किया गया है, जो पर्यावरण के प्रति जागरूकता और संसाधनों के बेहतर उपयोग को दर्शाता है। इस नए स्टेडियम के साथ पूर्वांचल की धरती पर और भी अधिक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी उभरने की उम्मीद की जा रही है।



उत्तर प्रदेश बन रहा है खेलों का हब
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश तेजी से खेलों का हब बनता जा रहा है। खेल से संबंधित बुनियादी ढांचे में सुधार और खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में किए गए प्रयासों से राज्य में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदकों की संख्या में वृद्धि हुई है। वाराणसी में बनाए गए इस मल्टी-स्पोर्ट्स और मल्टी-लेवल आधुनिक इनडोर स्टेडियम से खिलाड़ियों को उत्कृष्ट माहौल मिलेगा। जहां वे अपने कौशल को निखार सकेंगे। स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी. वासुदेवन ने बताया कि इस स्टेडियम का पुनर्निर्माण तीन चरणों में किया गया है। जिसमें फेज-1 का निर्माण 109.36 करोड़ रुपये की लागत से हुआ था जबकि फेज-2 और फेज-3 का निर्माण 216.29 करोड़ रुपये में पूरा किया गया है।

ये भी पढ़ें : चमका रियल एस्टेट मार्केट : द्वारका एक्सप्रेसवे बना नया हाॅट स्पॉट, गुरुग्राम और नोएडा में प्रीमियम प्रॉपर्टीज की धूम

आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित स्टेडियम
इस स्टेडियम में इनडोर और आउटडोर दोनों तरह की खेल सुविधाएं मौजूद हैं। यहां जिम, स्पा, योगा सेंटर, पूल बिलियर्ड्स, कैफेटेरिया और बैंक्वेट हॉल जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर की पैरा-स्पोर्ट्स प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा सकेंगी। इससे न केवल सामान्य खिलाड़ियों को बल्कि विकलांग खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा।

ये भी पढ़ें : घोसी सांसद ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण : डॉक्टर से हुई नोकझोंक, अस्पताल की दुर्व्यवस्था पर उठाए सवाल

'पदक लाओ, पद पाओ' योजना से खिलाड़ियों को प्रोत्साहन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 'पदक लाओ, पद पाओ' योजना के तहत खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के तहत, पदक विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करने के साथ-साथ उन्हें नकद पुरस्कार भी दिए जा रहे हैं। योगी सरकार द्वारा उठाए गए इन कदमों से खेलों में उत्तर प्रदेश का कद लगातार बढ़ता जा रहा है। खेल के क्षेत्र में योगी सरकार के प्रयासों की सराहना अब अन्य राज्य भी कर रहे हैं। प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए उच्च स्तरीय उपकरण और मैदान की व्यवस्था की गई है। जिससे गरीब और उभरते हुए खिलाड़ियों को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का अवसर मिल रहा है। वाराणसी में इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम का निर्माण पूर्वांचल के लिए वरदान साबित होगा और खेलों की दुनिया में उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान दिलाएगा।

Also Read