जिले भर में मनाया गया युवा उत्सव : विज्ञान मेले में छात्रों ने लगाई प्रदर्शनी, परियोजना निदेशक ने सराहा

UPT | युवा महोत्सव में हुनर दिखाते युवा

Oct 16, 2024 19:25

युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल विभाग द्वारा जनपद स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन पी.जी. कॉलेज, गाजीपुर में मनाया गया

Ghazipur News : युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल विभाग द्वारा जनपद स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन पी.जी. कॉलेज, गाजीपुर में मनाया गया। उत्सव का शुभारंभ सरिता अग्रवाल, अध्यक्ष नगरपालिका परिषद गाजीपुर, परियोजना निदेशक राजेश यादव एवं अन्य मंचासीन अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। मुख्य अतिथि सरिता अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा कि भारत युवाओं का देश है। हमारे प्रधानमंत्री युवाओं के बल पर ही देश को 2047 में विकसित राष्ट्र की श्रेणी में लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

लोक परंपराओं को संरक्षित करने पर जोर
उन्होंने कहा कि यदि युवा आज दिए गए दायित्वों का निर्वहन बखूबी करें, तो भारत को 2047 से पहले ही विकसित राष्ट्र की श्रेणी में लाने से कोई रोक नहीं सकता। कोई भी देश अपनी लोक परंपराओं, सभ्यता एवं संस्कृति के बल पर ही आगे बढ़ता है। आज आवश्यकता है कि इन्हें संरक्षित किया जाए। विशिष्ट अतिथि राजेश यादव, परियोजना निदेशक ने कहा कि कोई भी परिवर्तन युवाओं के बल पर होता है।

विज्ञान मेले में लगाई गई प्रदर्शनी
राजेश यादव ने कहा कि इतिहास इस बात का साक्षी है कि देश नहीं, पूरी दुनिया ने अपने दम पर परिवर्तन किया है। ठीक ही कहा गया है कि जिस ओर जवानी चलती है, उस ओर जमाना चलता है। युवा उत्सव के अंतर्गत विज्ञान मेला में बालक एवं बालिकाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन अतिथियों द्वारा किया गया। छात्रों द्वारा प्रस्तुत प्रोजेक्ट की भूरी-भूरी प्रशंसा नगरपालिका अध्यक्ष द्वारा की गई और युवा उत्सव के सफल आयोजन के लिए युवा कल्याण विभाग की सराहना की गई। 

कई दिग्गज रहे उपस्थित
दिलीप कुमार, जिला युवा कल्याण अधिकारी द्वारा सभी का स्वागत किया गया। इस अवसर पर कपिलदेव, उपनिदेशक नेहरू युवा केंद्र, जिला कीड़ाधिकारी अरविंद यादव, प्राचार्य पी.जी. कॉलेज डॉ. राघवेन्द्र पांडेय, प्राचार्य राजकीय महिला डिग्री कॉलेज, शंभू सरण प्रसाद, प्राचार्य राजकीय पॉलिटेक्निक डॉ. सौरभ पाठक, सुभाष चंद्र, लेखा सहायक, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी सिंधुजा यादव, किशनचंद, आंचल सिंह, अखिलेश यादव, चंद्रकांत यादव, वकार खान, रविशंकर प्रसाद, अमरनाथ कुशवाहा, कनिष्ठ सहायक इस अवसर पर उपस्थित रहे। निर्णायक मंडल में विद्यानिवास पांडेय, सुश्री शशिकला, अनूप राय आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में निर्णायक भूमिका निभाई।

Also Read