Jaunpur News :  कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न, बिजली विभाग की कार्यशैली पर अधिकारियों पर बरसे प्रभारी मंत्री

UPT | जौनपुर के प्रभारी ए. के. शर्मा

Oct 26, 2024 23:07

यूपी के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री तथा जौनपुर के प्रभारी ए. के. शर्मा की अध्यक्षता में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न...

Jaunpur News : सर्व प्रथम विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान ट्रांसफार्मर, विद्युत सम्बन्धी कार्य के लिए सांसद और विधायको  की निधि से दिये गये बजट के सन्दर्भ में कार्य में प्रगति न लाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिकारियों से  विधायक सांसद निधि की राशि का सदुपयोग न किये जाने पर कारण स्पष्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि लोगो की विद्युत सम्बन्धित समस्याओं पर तत्काल कार्यवाही करे, ट्रासफार्मरों की क्षमतावृद्धि करें, जर्जर पोल तथा तारों को बदले तथा बकाये बिजली बिल के कारण आमजनमानस का विद्युत कनेक्शन तत्काल न काटे जाये अपितु जमा कराने के प्रयास किये जाए। गलत बिल किसी भी दशा में निर्गत नही होने चाहिए।



कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी
मड़ियाहूं विधायक डॉ आर के पटेल ने चार विद्युत घर बनाए जाने की मांग की।प्रभारी मंत्री कहा कि अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के बीच संवादहीनता नहीं होना चाहिए। सभी अधिकारियों के फोन में जनप्रतिनिधियों का फोन नंबर अवश्य फीड रहे। उन्होंने निर्देशित किया कि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि विद्युत व्यवस्था में सुधार लाये सख्त निर्देश दिया कि अगली बैठक तक सुधार नहीं हुआ तो कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

शहर में गंदगी नहीं दिखनी चाहिए
नगर विकास की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि सभी निकायों में साफ सफाई कराई जाए, आगामी त्योहारों को देखते हुए सभी प्रकार की आवश्यक तैयारियां कर ली जाए। शहर में गंदगी नहीं दिखनी चाहिए। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को निर्देश दिया कि धान खरीद केंद्र जनप्रतिनिधियों की सहमति प्राप्त कर बनाए जाए। खाद की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि किसानों को खाद उपलब्ध रहे उन्हें समस्या न हो। उद्यान विभाग की समीक्षा करते हुए पिछले सालों में फल, फूल के खेती में कितनी प्रगति हुई हैं इसके संबंध में जानकारी जिला उद्यान अधिकारी से ली और कहा कि जनपद में अपार संभावना है और इसमें प्रगति लाने के निर्देश दिए।

नगर विकास के सन्दर्भ में ई0ओ0 नगर पालिका को निर्देशित किया गया कि सभी नगर निकायों में आगामी त्योहारों के दृष्टिगत साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए, प्लास्टिक फ्री जोन घोषित किया जाए। शहरों में गंदगी किसी भी दशा में स्वीकार नहीो होगी। 

मंत्री ने  गोशालाओं की समीक्षा करते हुए समस्त ई0ओ0 को निर्देशित किया गया कि गौशाला में जाकर व्यवस्था सुनिश्चित कराए। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से गोशालाओं में गो-आश्रय स्थलों की व्यवस्था के सन्दर्भ मे जानकारी ली और निर्देश दिया कि गो-शालाओं में गंदगी नहीं दिखनी चाहिए। पर्याप्त भूसा, हरा चारा, पेयजल तथा शेड की व्यवस्था सुनिश्चित कराये। उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों, दिव्यांग, वृद्धों आदि को पेंशन और अन्य योजनाओं का लाभ दिलाकर पुण्य प्राप्त करे। प्राचार्य आई टीआई को निर्देशित किया कि दिवाली के बाद वृहद रोजगार मेला आयोजित किया जाए। आकांक्षी निकायों में अस्पतालों की स्थिति, सड़कों की स्थिति आदि की समीक्षा की।

समय से वितरण कराने का निर्देश
जल जीवन मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत किए गए रेस्टोरेशन मार्गो, ओवरहेड टैंक निर्माण आदि की समीक्षा की और अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय आजीविका मिशन की समीक्षा दौरान विद्युत् सखियां जो कार्य नहीं कर रही है उन्हें मोटिवेट करने के निर्देश दिए। आंगनबाड़ी केंद्र और पोषाहार के संबंध में जानकारी ली और समय से वितरण कराने के निर्देश दिए। पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिला अस्पताल में गंदगी न मिलने पाए, बेड साफ सुथरी रहे। औद्योगिकरण की समीक्षा करते हुए जानकारी ली कि अब तक कितने निवेश आए और उस पर क्या कार्यवाही की गई है।

ये लोग रहे ंमौजूद
 इस अवसर पर यूपी के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), खेल एवं युवा कल्याण विभाग  गिरीश चन्द्र यादव, विधायक शाहगंज रमेश सिंह, विधायक मड़ियाहॅू डॉ. आर0के0 पटेल, एमएलसी ब्रजेश सिंह ’’प्रिन्सू’’, जिलाध्यक्ष पुष्पराज, जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम सहित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Also Read