Jaunpur News : मेडिकल कॉलेज के छात्र छात्राओं का प्रदर्शन, जानें क्यों आंदोलन की राह पर स्टूडेंट्स...

UPT | मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन करते मेडिकल कॉलेज के छात्र छात्राएं।

Jun 24, 2024 18:15

उमानाथ सिंह राज्य चिकित्सा महाविद्यालय सिद्दीकपुर के मेडिकल छात्रों ने सोमवार को सुबह 10 बजे से शाम तक बिजली पानी समेत तमाम समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन किया। शाम तक कोई जिम्मेदार अधिकारी...

Jaunpur News : उमानाथ सिंह राज्य चिकित्सा महाविद्यालय सिद्दीकपुर के मेडिकल छात्रों ने सोमवार को सुबह 10 बजे से शाम तक बिजली पानी समेत तमाम समस्याओं को लेकर धरना प्रदर्शन किया। शाम तक कोई जिम्मेदार अधिकारी उनके पास तक नहीं पहुंचा। उनका कहना है कि मेडिकल कॉलेज में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है।

इसलिए आंदोलन को विवश हुए स्टूडेंट्स
मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की तीन बैच और दो बैच पैरामेडिकल के छात्र हैं। वर्तमान समय में कुल 460 छात्र छात्राएं पठन-पाठन में है। जबकि चौथा बैच इस वर्ष शुरू होने वाला है। लेकिन, छात्रों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। इसमें मुख्य रूप से बिजली पानी की समस्या बड़ी है। जिसे लेकर छात्र छात्राएं सोमवार को मेडिकल कॉलेज के मुख्य गेट पर धरना प्रदर्शन करने लगे। छात्रों ने जिम्मेदारों के खिलाफ नारेबाजी कर समस्याओं के निराकरण की मांग की। छात्रों का कहना था कि मेडिकल नियमों के अनुकूल क्लास रूम नहीं है। दो क्लास रूम के भरोसे 460 छात्रों की पढ़ाई चल रही है। हॉस्टल की समस्या बनी हुई है। आईपीडी की कोई व्यवस्था नहीं है, सुविधा युक्त लेक्चर थियेटर अभी तक नहीं मिल सका है। सबसे बड़ी समस्या है कि परिसर में पक्के रास्ते नहीं है। कीचड़ युक्त रास्तों से छात्रों को आवास तक जाना होता है। लाइट की व्यवस्था ठीक नहीं है। पहली बारिश होते ही तमाम कीड़े मकोड़े जानवर निकल रहे हैं, जिससे छात्रों खतरा बना हुआ है। इसके अलावा साफ सफाई से लेकर बॉथरूम तक गंदगी का अंम्बार लगा है। छात्रों का कहना है कि मांगें पूरी होने तक आंदोलन जारी रहेगा। 

तीन साल में भी नहीं हुआ समाधान
छात्रों ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में छात्र छात्राएं बड़ी समस्या से जूझ रहे हैं और यहां के जिम्मेदार लोग कुछ सुनने को तैयार नहीं हैं। समस्या बढ़ती जा रही है। इस दौरान छात्रों की शिक्षकों से नोकझोंक भी हुई। छात्रों को कहना था कि उन्हें दो साल से यह भरोसा दिलाया जा रहा है कि जल्दी ही सभी व्यवस्थाएं कर दी जाएंगी। मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन है, लेकिन तीन साल से सुनते-सुनते छात्र परेशान हो गए।

Also Read