लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर सुविधा बढ़ी : शुरू हुआ सेल्फ बैगेज ड्रॉप सिस्टम, यात्रियों को मिलेगी राहत

UPT | लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट

Sep 25, 2024 19:28

बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अब यात्रियों के लिए सेल्फ बैगेज ड्रॉप सिस्टम की सुविधा शुरू हो गई है। यह सुविधा देश में दिल्ली और मुंबई के बाद तीसरे और दुनिया के चौथे एयरपोर्ट के रूप में स्थापित हुई है

Short Highlights
  • यात्रियों के लिए सेल्फ बैगेज ड्रॉप सिस्टम की सुविधा शुरू
  • एयरपोर्ट पर समय की होगी बचत
  • यात्रियों को मिली डिजिटल सुविधा
varanasi news : बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अब यात्रियों के लिए सेल्फ बैगेज ड्रॉप सिस्टम की सुविधा शुरू हो गई है। यह सुविधा देश में दिल्ली और मुंबई के बाद तीसरे और दुनिया के चौथे एयरपोर्ट के रूप में स्थापित हुई है। इसके चलते यात्रियों का समय बचेगा और लंबी कतारों से छुटकारा मिलेगा।

समय की होगी बचत
लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग के प्रस्थान हाल में सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप (SSBD) यूनिट स्थापित की गई है, जो फिलहाल एयर इंडिया, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस जैसी तीन एयरलाइंस के लिए उपलब्ध है। पारंपरिक सामान ड्रॉप प्रक्रिया में लगभग चार से पांच मिनट का समय लगता था, लेकिन इस नई प्रणाली के तहत यात्री चेक-इन डेस्क से बोर्डिंग पास प्रिंट करने और कॉमन यूज सेल्फ सर्विस (CUSS) कियोस्क से सामान का टैग प्राप्त कर सकते हैं।

यात्रियों को मिली डिजिटल सुविधा
नया बैगेज ड्रॉप सिस्टम खासतौर पर डीजी यात्रा का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए बेहद सुविधाजनक साबित होगा। यात्री डीजी गेट से प्रवेश करने के बाद अपना पीएनआर नंबर डालकर बैगेज ड्रॉप मशीन का उपयोग कर सकते हैं। पीएनआर नंबर दर्ज करने के बाद, उन्हें बेल्ट पर बैग रखकर उसे कन्वेयर बेल्ट के माध्यम से अंदर भेजना होगा। बैग ड्रॉप के बाद, यात्री सिक्योरिटी होल्ड एरिया से होकर विमान में सवार होंगे। इस सुविधा से यात्रियों को आत्मनिर्भरता का अनुभव होगा और एयरपोर्ट पर उनके समय की भी बचत होगी।

Also Read