Varanasi News : काशी में गंगा दशहरा पर बड़ी संख्या में लोगों ने गंगा में लगाई डुबकी, किया पूजा अर्चना

UPT | गंगा दशहरा पर स्नान करते श्रद्धालु

Jun 16, 2024 13:29

धर्म एवं अध्यात्म की नगरी काशी में गंगा दशहरा बड़े धूमधाम से लोगों ने मनाया। इस अवसर पर काशी के घाटों पर मां गंगा में स्नान कर विधिवत पूजा की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई।

 Varanasi News : धर्म एवं अध्यात्म की नगरी काशी में गंगा दशहरा बड़े धूमधाम से लोगों ने मनाई। इस अवसर पर काशी के घाटों पर मां गंगा में स्नान कर विधिवत पूजा की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई। लोगों का मानना है की भगवान शिव की कृपा एवं भागीरथ के तपस्या से मां मांग गंगा का आज के ही दिन धरती पर अवतरण हुआ था। जिससे आज के दिन का बड़ा महत्व है।

वाराणसी में रविवार को गंगा दशहरा के अवसर पर काशी के सभी प्रमुख घाटों पर बड़ी संख्या में लोगों ने गंगा स्नान किया। आज ही के दिन मां गंगा पृथ्वी पर अवतरित हुई थी। इसलिए आज के दिन गंगा में स्नान करने के बाद विशेष फल की प्राप्ति होती है । इस मान्यता को लेकर वाराणसी के साथ ही अन्य प्रदेशों से आए लोगों ने भी गंगा स्नान किया। 

सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग
श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से बैरकेटिंग की व्यवस्था भी की गई थी और बैरिकेडिंग के अंदर ही लोग स्नान कर रहे थे । पुलिस की टीम लगातार लोगों पर नजर बनाए हुए थे । वही बीच-बीच में लोगों को आगाह भी किया जा रहा था कि वह बीच गंगा में स्नान करने न जाए। 

आज के दिन स्नान करने का विशेष फल
आचार्य श्रीराम शर्मा ने बताया कि आज ही के दिन मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण हुआ था। इसलिए आज के दिन स्नान करने का विशेष फल प्राप्त होता है । मां को मोक्ष दाहिनी भी कहा जाता है। वही महाकाल की नगरी उज्जैन से काशी विश्वनाथ की नगरी में आई प्रियंका गुप्ता ने बताया कि मां गंगा में स्नान करने से सभी पापों का नाश होता है और आज मां गंगा पृथ्वी पर आए थे इसलिए हम लोग यहां स्नान करने आए हैं और बाबा काशी विश्वनाथ का दर्शन करने जाएंगे।

Also Read