बड़े दानदाताओं के लिए खुशखबरी : काशी विश्वनाथ मंदिर में मिलेगी VIP सुविधाएं, विशिष्ट दर्शन पास भी होंगे जारी

UPT | बैठक

Oct 05, 2024 12:17

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में बड़े दानदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है। अब विशिष्ट दर्शन पास के साथ-साथ वीआईपी सुविधाओं का लाभ बड़े दानकर्ता उठा सकेंगे।

Varanasi News : श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में बड़े दानदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है। अब विशिष्ट दर्शन पास के साथ-साथ वीआईपी सुविधाओं का लाभ बड़े दानकर्ता उठा सकेंगे। शुक्रवार को हुई श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की महत्वपूर्ण बैठक में इस फैसले पर सहमति बनी। इसके साथ ही मंदिर में नियुक्त शास्त्रियों को मानदेय दिए जाने पर भी चर्चा की गई और इसे मंजूरी दी गई।

ये भी पढ़ें : यति नरसिंहानंद के बयान पर बवाल : सिकंदराबाद में ईशा की नमाज के बाद पुलिस पर पथराव, इंस्पेक्टर घायल 

शास्त्रियों और अर्चकों का मानदेय बढ़ा
श्री काशी विश्वनाथधाम में हुई इस बैठक की अध्यक्षता प्रोफेसर नागेंद्र पांडेय ने की, जहां न्यास के सामने 15 बिंदुओं का एजेंडा प्रस्तुत किया गया। बैठक में मंदिर के विभिन्न श्रेणी के अर्चकों और कर्मचारियों के मानदेय बढ़ाने पर भी विचार किया गया। इसके तहत विग्रहों की पूजा के लिए नियुक्त अर्चकों को 11,000 रुपये का मानदेय देने पर सहमति जताई गई। साथ ही नए पुजारियों की भर्ती अनुबंध पर करने का प्रस्ताव भी स्वीकार कर लिया गया।



दानदाताओं को विशेष सम्मान
बैठक में दानदाताओं के लिए नई व्यवस्थाओं पर भी चर्चा की गई। अब 5,000 रुपये से अधिक दान करने वाले लोगों को धन्यवाद पत्र दिया जाएगा, जबकि 1,000, 50,000 और 1 लाख रुपये के दान पर उच्च श्रेणी की सुविधाएं और सम्मान प्रदान किया जाएगा। दानदाताओं को विशिष्ट दर्शन पास भी जारी किए जाएंगे, जिससे वे आसानी से मंदिर के दर्शन कर सकें। 

प्रसाद की गुणवत्ता सुधार
इसके अलावा, मंदिर से संबद्ध संकट हरण हनुमान मंदिर बेनीपुर और चंदौली के कालेश्वर नाथ मंदिर में सुविधाएं बढ़ाने पर भी चर्चा हुई। मंदिर में प्रसाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन अमूल के साथ अनुबंध करने जा रहा है, ताकि भक्तों को बेहतर प्रसाद मिल सके। बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि मंदिर के लिए सामान की खरीद केवल जैन पोर्टल या निविदा के माध्यम से की जाएगी, जिससे पारदर्शिता बढ़ेगी और नए आपूर्तिकर्ताओं को मौका मिलेगा।

ये भी पढ़ें : Ghaziabad News : पैगंबर की टिप्पणी को लेकर यति नरसिंहानंद के खिलाफ भड़का मुस्लिम समाज, डासना पीठ के बाहर देर रात जमा रही भीड़

समान की खरीद में पारदर्शिता
न्यास ने संस्कृत विद्यालयों में निशुल्क भोजन की व्यवस्था करने और दंडी स्वामियों के भजन व दक्षिणा का भी प्रबंध करने का फैसला किया। संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति ने बैठक में 3 करोड़ 8 लाख रुपये की मांग रखी, जिस पर भी विचार किया गया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की इस महत्वपूर्ण बैठक में कई फैसलों पर मुहर लगी, जिनका उद्देश्य मंदिर की व्यवस्थाओं को और अधिक पारदर्शी और सुव्यवस्थित बनाना है।

Also Read