काशी का संकटमोचन मंदिर : नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर स्वर्ण मुकुट अर्पित, ब्राह्मणों ने संपन्न की विशेष पूजा

UPT | संकटमोचन मंदिर में स्वर्ण मुकुट अर्पित करने जाते डॉ अरविंद सिंह व अन्य।

Sep 16, 2024 19:05

वाराणसी के सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के उपलक्ष्य में काशी के संकटमोचन मंदिर में राम दरबार को स्वर्ण मुकुट अर्पित किया गया। वैदिक ब्राह्मणों ने पवित्र मंत्रोचार के साथ संकटमोचन मंदिर में विशेष पूजा संपन्न की।

Varanasi News : वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के उपलक्ष्य में काशी के संकटमोचन मंदिर में राम दरबार को स्वर्ण मुकुट अर्पित किया गया। इस विशेष अनुष्ठान का आयोजन मीडिया रिसर्च एंड वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. अरविंद सिंह के नेतृत्व में किया गया, जिसमें मूर्धन्य विद्वान प्रोफेसर रामचंद्र पांडे के साथ वैदिक ब्राह्मणों ने पवित्र मंत्रोचार के साथ संकटमोचन मंदिर में यह विशेष पूजा संपन्न की।

काशी के विकास के प्रति मोदी की प्रतिबद्धता
डॉ. अरविंद सिंह ने पहले ही संकल्प लिया था कि अगर नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते हैं, तो संकटमोचन मंदिर के राम दरबार में स्वर्ण मुकुट अर्पित किया जाएगा। इस संकल्प का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके संसदीय क्षेत्र काशी से आध्यात्मिक और आत्मीय बल प्रदान करना था। इस अर्पण के माध्यम से यह संदेश दिया गया कि सनातन धर्म की रक्षा के साथ-साथ देश की मजबूती के लिए प्रधानमंत्री ने निरंतर कार्य किया है। काशी के विकास के अलावा प्रधानमंत्री ने देश के लिए जो योगदान दिया है, उसे शब्दों में बयां करना कठिन है। 

सुंदरकांड का पाठ और 74 किलो का लड्डू प्रसाद
इस अवसर पर संकटमोचन मंदिर में सुंदरकांड का पाठ भी आयोजित किया गया, जिसमें सैकड़ों भक्त शामिल हुए। डॉ. अरविंद सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में 74 किलो का लड्डू प्रसाद के रूप में वितरित किया। मंदिर को भव्य फूल मालाओं से सजाया गया था, जो श्रद्धालुओं का ध्यान आकर्षित कर रही थीं। हर कोई भक्तिपूर्वक दर्शन और पूजन करने में मग्न था, और मंदिर का माहौल पूरी तरह से धार्मिक और उत्साहपूर्ण बना हुआ था। 

संकल्प सिद्धि हनुमान मंदिर में विशेष पूजा
इस आयोजन से पहले, वाराणसी के पत्रकारपुरम स्थित संकल्प सिद्धि हनुमान मंदिर में अखंड रामायण पाठ की शुरुआत की गई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दीर्घायु और समृद्ध जीवन के लिए प्रार्थना की गई। हनुमान जी से प्रधानमंत्री के जीवन में सफलता और शक्ति की कामना की गई, ताकि वे देश को सशक्त बनाने के अपने संकल्प को आगे बढ़ा सकें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके संसदीय क्षेत्र काशी से मिला यह सम्मान और आशीर्वाद उनके कार्यों और नेतृत्व के प्रति श्रद्धा का प्रतीक है, और यह संदेश देता है कि काशी हमेशा उनके साथ खड़ी है। 

Also Read