वाराणसी में अवैध होटलों पर वीडीए का कड़ा रूख : बनारस कोठी और रिवर पैलेस में बुकिंग न कराने की जनता से अपील

UPT | रिवर पैलेस होटल और बनारस कोठी

Jul 28, 2024 00:15

वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि ये दोनों होटल महायोजना 2031 के विपरीत और वरुणा नदी के ग्रीन बेल्ट में अवैध रूप से निर्मित किए गए हैं। प्राधिकरण ने इन होटलों को खाली करने का अंतिम नोटिस...

Short Highlights
  • वीडीए ने बनारस कोठी और रिवर पैलेस के खिलाफ कार्रवाई की है
  • दोनों होटल महायोजना 2031 के विपरीत, अवैध रूप से निर्मित किए गए हैं
Varanasi News : वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) ने शहर के दो प्रमुख होटलों, बनारस कोठी और रिवर पैलेस, के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि ये दोनों होटल महायोजना 2031 के विपरीत और वरुणा नदी के ग्रीन बेल्ट में अवैध रूप से निर्मित किए गए हैं। प्राधिकरण ने इन होटलों को खाली करने का अंतिम नोटिस जारी किया है और जनता से अपील की है कि वे इन होटलों में न तो बुकिंग कराएं और न ही ठहरें, क्योंकि इनके ध्वस्तीकरण का आदेश पारित हो चुका है।

होटल संचालकों ने अदालत और शासन में की थी अपील
सिकरौल वार्ड के बुद्ध बिहार कॉलोनी में स्थित ये दोनों होटल मोहम्मद जाफर अली खां द्वारा बिना वीडीए से नक्शा पास कराए निर्मित किए गए हैं। इनका व्यावसायिक मानचित्र स्वीकृत नहीं है और इनके खिलाफ ध्वस्तीकरण का आदेश जारी किया गया है। होटल संचालकों द्वारा अदालत और शासन में अपील की गई थी, लेकिन उन्हें कोई राहत नहीं मिली है।

2018 और 2024 में दर्ज हुई एफआईआर
वर्तमान में, होटल संचालक पर्यटकों को उकसाकर प्रवर्तन की कार्रवाई का विरोध करने का प्रयास कर रहे हैं। वीडीए ने इन अवैध निर्माणों के खिलाफ 2018 और 2024 में एफआईआर दर्ज कराई है। ये निर्माण वाराणसी महायोजना-2031 के नियत भू-प्रयोग के विपरीत किए गए हैं। कार्रवाई के तहत दोनों होटलों के बिजली और पानी के कनेक्शन काट दिए गए हैं।

Also Read