उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 24, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jun 24, 2024 06:00

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बड़ी खबर
उत्तर प्रदेश के जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के समय पर पूरा होने की संभावनाओं पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। एयरपोर्ट निर्माण में आवश्यक विशेष श्रेणी की स्टील की वैश्विक कमी के कारण परियोजना में कम से कम तीन महीने की देरी हो सकती है। दरअसल, पैसेंजर टर्मिनल की छतें बनाने के लिए जरूरी स्पेशल ग्रेड स्टील की पूरी दुनिया के बाजार में किल्लत चल रही है। पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग की छतों के निर्माण के लिए आवश्यक स्पेशल ग्रेड स्टील की दुनिया भर के बाजारों में कमी है। यह स्टील विदेश से आयात की जानी थी, लेकिन आपूर्ति में देरी परियोजना के लिए बड़ी बाधा बन गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में बन रहा देश का सबसे ऊंचा मॉल
भारत में मॉलों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, लोगों की आंखें भारत के सबसे ऊंचे मॉल की ओर तेजी से बढ़ी हैं। ऐसे में नोएडा के लिए बड़ी खुशखबरी है, जहां बहुत जल्द भारत का सबसे ऊंचा मॉल बनकर तैयार होने जा रहा है। बता दें कि साया स्टेटस नाम के इस मॉल का निर्माण सेक्टर 129 पर शुरू हो चुका है और इसे 2025 तक पूरी तरह से तैयार कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार, साया स्टेटस मॉल का इमारती निर्माण 150 फीट ऊंचा होगा और इसमें नौ मंजिलें होंगी। इस मॉल में प्रत्येक मंजिल पर लग्जरी ब्रांड्स के कई स्टोर्स होंगे, जिसमें हाइपरमार्केट, अंतर्राष्ट्रीय फैशन ब्रांड्स के सामान, क्लह और बार के लिए आरक्षित स्थान होंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बिजली बचाने के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने सौर ऊर्जा की ओर बढ़ाया कदम
पूर्व मध्य रेल द्वारा एक जीरो कार्बन उत्सर्जन मिशन की दिशा में सार्थक कदम उठाते हुए प्रचलित उर्जा के प्रयोग को कम करने और सौर ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए कई स्टेशनों एवं प्रशासनिक भवनों तथा फाटकों पर सोलर सिस्टम लगाया गया है। बिजली बचाने की इस कवायद में वर्तमान में पूर्व मध्य रेल में पांचों मंडलों एवं मुख्यालय, हाजीपुर में कुल 2197.52 KWp क्षमता का सोलर पैनल लगाया जा चुका है। इन सोलर पैनलों से इस वर्ष कुल 18.54 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन हुआ। जिससे बिजली बिल के मद में 77.81 लाख रूपये की बचत हुई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

10 नए थर्मल पावर प्लांट से पैदा होगी 5255 मेगावाट बिजली
उत्तर प्रदेश में बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए अगले तीन साल में 10 नए थर्मल पावर प्लांट शुरू किए जायेंगे। इनके जरिए तकरीबन 5255 मेगावाट बिजली पैदा की जाएगी। ओबरा, घाटमपुर, जवाहरपुर, पनकी, खुर्जा और सिंगरौली में नए थर्मल पावर स्टेशन होंगे। वहीं 2030 तक प्रदेश की तीन इकाइयों की क्षमता में विस्तार करके 5120 मेगावॉट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसी साल 10 लाख करोड़ से अधिक के निवेश धरातल पर उतरने के बाद बड़े स्तर पर बिजली की मांग बढ़ेगी। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 10 थर्मल पावर स्टेशन को  शुरू करने की कवायद चल रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अमौसी एयरपोर्ट का लगातार हो रहा विस्तार
अमौसी एयरपोर्ट के नए टर्मिनल पर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमानों की शिफ्टिंग के बाद, अब एयरपोर्ट प्रशासन ने अपना पूरा ध्यान रनवे की लम्बाई बढ़ाने पर लगा दिया है। वर्तमान में 2700 मीटर लंबे रनवे को 3500 मीटर तक बढ़ाने की योजना है। इससे बड़े विमानों को उतारने और उड़ानों के विस्तार को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके जरिए, लखनऊ से यूरोप और अमरीका के लिए नई उड़ानें शुरू की जा सकेंगी। चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट उत्तर भारत का प्रमुख हवाई अड्डा बनकर उभरा है। एयरपोर्ट पर हाल ही में नया टर्मिनल टी-थ्री बनकर तैयार हुआ है, जिस पर घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को शिफ्ट किया जा चुका है। इससे यात्रियों को खासी राहत हो जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गाजियाबाद में जल्द लागू होगा नया डीएम सर्किल रेट
गाजियाबाद में दो साल के बाद नया डीएम सर्किल रेट लागू करने की तैयारी है। इसका सर्वे और अन्य तैयारियों के लिए एडीएम फाइनेंस सौरभ भट्ट की अध्यक्षता में बैठक हो चुकी है। सभी उप निबंधक, संबंधित एसडीएम और तहसीलदारों को सर्वे करने के बाद 15 जुलाई तक प्रस्ताव सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में योजना बनाई गई है कि जिन क्षेत्रों में सर्किल रेट से अधिक बाजार रेट हैं उनकी जांच कराई जाएगी। उसके बाद संबंधित एसडीएम और तहसीलदार वहां के लिए सर्किल रेट वृद्धि का प्रस्ताव उपलब्ध कराएंगे। सर्किल रेट में अभी तक जो सेगमेंट हैं उनका परीक्षण किया जाए।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आगरा समेत तीन एक्सप्रेसवे बनेंगे जीरो फैटलिटी जोन
यातायात निदेशालय ने आगरा एक्सप्रेसवे समेत तीन एक्सप्रेसवे को जीरो फैटलिटी जोन बनाने की योजना शुरू कर दी है। इस योजना के तहत सबसे पहले आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे का काम शुरू होगा। जिसके बाद यमुना और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को भी सुरक्षित बनाया जाएगा। इस कार्यक्रम को सेव लाइफ फाउंडेशन व अन्य संस्थाओं के सहयोग से अंजाम दिया जाएगा। दरअसल, पूर्व आईएएस अफसर और सीएम योगी के सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी ने इस विषय में जानकारी देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट साझा किया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रदेश की राजधानी लखनऊ से अयोध्या का सफर होगा आसान
त्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से प्रभु राम की नगरी अयोध्या जाने के लिए भक्तों को अब ज्यादा समय नहीं लगेगा। अब लखनऊ से अयोध्या के बीच जल्द ही 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। इससे यह सफर मात्र 90 मिनट में ही पूरा कर लिया जाएगा। अभी तक ट्रेनें लगभग तीन घंटे में अयोध्या पहुंच रही हैं। अगले दो महीने में ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। मिशन रफ्तार के अंतर्गत, उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने ट्रैक स्पीड को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। लखनऊ से कानपुर तक की रूट पर ट्रैक स्पीड को बढ़ाने का कार्य पूरा होने के बाद, इस मार्ग पर ट्रेनें अब तेजी से चलाई जा सकेंगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें