आगरा में नगर निगम और स्टेट जीएसटी की संयुक्त कार्रवाई : 80 कार्टन प्लास्टिक कटोरियां जब्त, जानिए क्या पूरा मामला

UPT | आगरा नगर निगम

Sep 21, 2024 12:10

आगरा में नगर निगम और स्टेट जीएसटी विभाग की एक संयुक्त टीम ने प्रतिबंधित प्लास्टिक उत्पादों की जब्ती के तहत एक बड़ी कार्रवाई की। इस कार्रवाई में एक ट्रक से 80 कार्टन प्रतिबंधित प्लास्टिक कटोरियां जब्त की गईं।

Agra News : आगरा में नगर निगम और स्टेट जीएसटी विभाग की एक संयुक्त टीम ने प्रतिबंधित प्लास्टिक उत्पादों की जब्ती के तहत एक बड़ी कार्रवाई की। इस कार्रवाई में एक ट्रक से 80 कार्टन प्रतिबंधित प्लास्टिक कटोरियां जब्त की गईं। इस अभियान को आगरा के सिकंदरा क्षेत्र में अंजाम दिया गया, जहां पर टीम ने एक ट्रक को रोककर तलाशी ली और छिपाकर रखे गए प्लास्टिक के उत्पादों को जब्त कर लिया।

ट्रक से मिला प्रतिबंधित प्लास्टिक का भंडार
प्रवर्तन प्रभारी डॉ. अजय कुमार सिंह ने बताया कि यह ट्रक किरावली की ओर से आ रहा था, जिसमें प्रतिबंधित पॉलीथिन और प्लास्टिक उत्पाद ले जाए जा रहे थे। जब ट्रक को चेकिंग के लिए रोका गया, तो चालक ने चेकिंग दल पर ट्रक चढ़ाने की कोशिश की, लेकिन सख्त निगरानी के चलते ट्रक को सिकंदरा इलाके में रोका जा सका। तलाशी के दौरान ट्रक में छिपाकर रखे गए 80 कार्टन प्रतिबंधित प्लास्टिक की कटोरियां बरामद की गईं। इन कटोरियों को टाइल्स के बीच में छिपाकर ट्रांसपोर्ट किया जा रहा था ताकि चेकिंग में पकड़ा न जाए।

स्टेट जीएसटी के सहायक आयुक्त की मौजूदगी में कार्रवाई
इस कार्रवाई के दौरान स्टेट जीएसटी के सहायक आयुक्त नरेंद्र यादव और सुधीर गौतम भी मौजूद थे, जिन्होंने अपने विभागीय कर्मियों के साथ ट्रक की तलाशी में सहयोग किया। नगर निगम के प्रवर्तन विभाग ने इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया। प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग पर सरकार द्वारा सख्त नियम बनाए गए हैं, और इस तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

ये भी पढ़ें : गौतमबुद्ध नगर से बड़ी खबर : सस्पेंड हुए 14 अफसरों में से 2 ने खटखटाया हाईकोर्ट का दरवाजा, न्यायालय ने निलंबन पर लगाया स्टे

50 साल पुराना कब्जा हटाने की कार्रवाई
इसी दिन नगर निगम ने एक और महत्वपूर्ण कार्रवाई की। जयपुर हाउस लोहामंडी थाने के सामने सरकारी भूमि पर 50 साल से बने अवैध झुग्गी-झोंपड़ी पर बुलडोजर चलाकर कब्जा हटाया गया। यह झुग्गियां कई दशकों से सरकारी जमीन पर बसी हुई थीं, और नगर निगम ने इसे हटाने का निर्णय लिया। इस दौरान नगर निगम के प्रवर्तन दल को काफी विरोध का सामना करना पड़ा, खासकर अतिक्रमणकारियों की ओर से।अतिक्रमणकारियों में अधिकतर महिलाएं थीं, जिन्होंने जोरदार विरोध किया और निगम कर्मचारियों को वहां से हटने के लिए मजबूर करने की कोशिश की। हालांकि, नगर निगम ने उन्हें कई बार समझाने का प्रयास किया, लेकिन जब कोई हल नहीं निकला, तो अंततः बुलडोजर का सहारा लेकर झुग्गियों को ध्वस्त कर दिया गया।

Also Read