आगरा में सिविल एन्क्लेव के लिए कवायद तेज : 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री वर्चुअली करेंगे शिलान्यास, मण्डलायुक्त ने किया निरीक्षण

UPT |  मण्डलायुक्त ने निर्माणाधीन सिविल एन्कलेव की कार्य प्रगति की जानकारी ली

Oct 15, 2024 01:09

ताज नगरी के पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यापारी एवं उद्यमियों की लंबे समय से मांग रही है कि यहां पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हो, उत्तर प्रदेश सरकार...

Agra News : ताज नगरी के पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यापारी एवं उद्यमियों की लंबे समय से मांग रही है कि यहां पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हो, उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा तो नहीं दिया लेकिन आगरा की मांग को ध्यान में रखते हुए सिविल एन्क्लेव की घोषणा कर दी। आगरा के पर्यटन उद्यमी सिविल एन्क्लेव के लिए भी लंबे समय से संघर्ष करते दिखाई दे रहे थे। इसी कड़ी में अब 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगरा के सिविल एन्क्लेव का वर्चुअली शिलान्यास करने जा रहे हैं। इसके लिए सिविल एविएशन और जिला प्रशासन ने कवायदें तेज कर दी हैं।    आगामी 20 अक्टूबर को आगरा के खेरिया एयरपोर्ट के नये सिविल एन्कलेव का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल शिलान्यास करने जा रहे हैं। शिलान्यास सामारोह की तैयारियों में जिला प्रशासन और एयरपोर्ट अथाॅरिटी के अधिकारी जुटे हुए हैं। तैयारियों की समीक्षा करने के लिए मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी ने सोमवार को निरीक्षण कर जायजा लिया। साथ में जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी, एयरपोर्ट निदेशक योगेन्द्र सिंह तोमर, एडीएम प्रोटोकाॅल प्रशान्त तिवारी, एडीएम वित्त शुभांगी शुक्ला एवं पीडब्लूडी और वन विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 
आवश्यक प्रक्रियाएं जल्द पूर्ण करने के निर्देश  मण्डलायुक्त ने निर्माणाधीन सिविल एन्कलेव की कार्य प्रगति की जानकारी ली। अवगत कराया गया कि वाहन पार्किंग, टैक्सी ट्रैक एवं विमान पार्किंग का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। जल्द ही रनवे विस्तार का कार्य भी शुरू किया जायेगा। वहां से गुजर रही हाईटेंशन लाइन और पेड़ों को शिफ्ट करने के लिए स्वीकृति लेने के लिए आवश्यक प्रक्रियाएं जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए गये। तत्पश्चात शिलान्यास सामारोह स्थल पर बनाये जाने वाले मंच, जनप्रतिनिधियों एवं लोगों के बैठने की व्यवस्था, टैंट, साउण्ड, लाईट, पानी इत्यादि की सुदृढ़ व्यवस्था करने के संबंधित को निर्देश दिए।    फैली गंदगी पर भी नाराजगी व्यक्त की खेरिया मोड़ चौराहा से नये सिविल एन्कलेव तक सड़क पर जगह-जगह हो रहे गढ्ढे और टूटे डिवाईडर को लेकर मौके पर मौजूद पीडब्लूडी अधिशासी अभियंता को सड़क और डिवाइडर का जीर्णोद्धार करने तथा आगामी कार्ययोजना में इस रोड़ को माॅडल रोड़ के रूप में बनाने के लिए प्रोजेक्ट तैयार के निर्देश दिए। वहीं मार्ग में फैली गंदगी पर भी नाराजगी व्यक्त की और समुचित सफाई किए जाने के निर्देश दिए। 
डीएम ने अधिशासी अभियंता को दिए ये निर्देश इसके अलावा शहर में भी सड़कों को गढ्ढामुक्त एवं चौड़ीकरण करने के लिए कार्य शुरू न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि सड़क जीर्णोद्धार और चौड़ीकरण से संबंधित तैयार की गयी योजना की आख्या प्रस्तुत करते हुए जल्द कार्य शुुरू कराया जाए।जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि लाइन शिफ्टिंग के लिए टेंडर की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूर्ण करें तथा जल्द से जल्द लाइन शिफ्ट का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

Also Read