आरपीएफ और जीआरपी ने राजा मंडी रेलवे स्टेशन पर चलाया चेकिंग अभियान : दो युवकों से पकड़ी एक करोड़ से अधिक की नगदी

UPT | चेंकिग के दौरान मिले करोड़ों रुपये।

Jun 29, 2024 22:45

आगरा रेल डिवीजन में आरपीएफ और जीआरपी लगातार यात्रियों की चेकिंग कर रही है। इसी चेकिंग के दौरान आगरा रेल डिवीजन के राजा मंडी रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ और जीआरपी ने संयुक्त रूप से दो लोगों...

Agra News : आगरा रेल डिवीजन में आरपीएफ और जीआरपी लगातार यात्रियों की चेकिंग कर रही है। इसी चेकिंग के दौरान आगरा रेल डिवीजन के राजा मंडी रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ और जीआरपी ने संयुक्त रूप से दो लोगों को संदिग्ध प्रतीत होने पर उनको रोका और उनके बैग की तलाशी ली। जब पुलिस बल के जवानों ने बैग को देखा तो उनके होश उड़ गए। आरपीएफ जीआरपी ने तत्काल ही दो लोगों के पास से मिली नगदी की जानकारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी। राजा मंडी से दोनों लोगों को जीआरपी आगरा कैंट लाया गया, जहां दोनों से गहनता के साथ पूछताछ की गई। दोनों ही संदिग्धों द्वारा पुलिस द्वारा पूछे जाने पर इतनी बढ़ी मात्रा में नगदी की कोई जानकारी नहीं दे पाए। 
क्या है पूरा मामला  गौरतलब है कि आगरा रेल डिवीजन में वाणिज्य विभाग, आरपीएफ और जीआरपी द्वारा संयुक्त रूप से ट्रेनों में सघन चेकिंग अभियान चलाया हुआ है। चेकिंग अभियान के अंतर्गत बेटिकट चलने वाले यात्रियों की पदकर उन पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है, इसके साथ ही अवैध वेंडर्स पर भी कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में आरपीएफ और जीआरपी भी संदिग्धों पर नजर रखती है। शनिवार को भी सुबह करीब 10/11 बजे आरपीएफ और जीआरपी बल के जवान संयुक्त रूप चेकिंग कर रहे थे। इसी चेकिंग के दौरान पुलिस बल के जवानों को दो संदिग्ध दिखाई दिए, जब उनसे पूछताछ शुरू की तो वह भयभीत दिखाई दिए, इस पर के सामान की चेकिंग की गई। पुलिस बल ने जब उनका बैग दिखा तो वह हक्के-बक्के रह गए। उनका बैग नोटों से भरा हुआ था। 
करीब डेढ़ करोड़ की नगदी होने की संभावना  आरपीएफ और जीआरपी के जवान दोनों को अपने साथ आगरा कैंट जीआरपी थाने पर ले आए, इसके बाद उन्होंने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को इतनी मोटी रकम प्राप्त होने की जानकारी दी। रेलवे और पुलिस के अधिकारी भी तुरंत थाना जीआरपी आगरा कैंट पहुंचे। अधिकारियों ने विचार विमर्श कर निर्णय लिया के इन नोटों को गिनती की जाए, तब पुलिस अधिकारियों द्वारा नोटों की गिनती के लिए मशीन मंगाई गई। इसके साथ ही इसकी जानकारी आयकर विभाग को भी दे दी गई। आयकर वहां के अधिकारी भी इतनी मोटी रकम की जानकारी होने पर तत्काल पहुंच गए। इनकम टैक्स के अधिकारियों ने नगदी को अपने कब्जे में ले लिया और उसकी काउंटिंग शुरू कर दी। बताया जा रहा है कि एक करोड़ से अधिक नगदी की काउंटिंग की जा चुकी थी। बताया जा रहा है कि करीब डेढ़ करोड़ के आसपास की नगदी संभव है। आईपीएस जीआरपी और इनकम टैक्स के अधिकारियों ने दोनों लोगों से जनता के साथ पूछताछ की लेकिन दोनों युवक इतनी बड़ी रकम का कोई जवाब नहीं दे सके। बहरहाल खबर लिखे जाने तक दोनों लोगों से पूछताछ की जा रही है और इनकम टैक्स कार्रवाई में जुटा है। 

Also Read