Agra News : अपर निदेशक पशुपालन विभाग की मुसीबतें बढ़ी, रिश्वत से कमाई गई बेहिसाब संपत्ति की जांच के लिए सरकार को भेजा पत्र

UPT | अपर निदेशक और ड्राइवर

Jul 01, 2024 20:12

आगरा में कर्मचारी और अधिकारी घूस लेते गिरफ्तार किए जा रहे हैं, बावजूद उन्हें रिश्वत लेने में कोई संकोच या डर व्याप्त नहीं है। सरकारी कर्मचारी और अधिकारी इतने भ्रष्ट हो चुके हैं कि उन्हें सरकार की नीतियों...

Agra News : आगरा में कर्मचारी और अधिकारी घूस लेते गिरफ्तार किए जा रहे हैं, बावजूद उन्हें रिश्वत लेने में कोई संकोच या डर व्याप्त नहीं है। सरकारी कर्मचारी और अधिकारी इतने भ्रष्ट हो चुके हैं कि उन्हें सरकार की नीतियों और इंटेलिजेंस ब्यूरो का कोई भय नहीं है। हर विभाग में भ्रष्टाचार घुन की तरह प्रवेश कर चुका है। इसी क्रम में सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) की कार्रवाई में रिश्वत लेते पकड़े गए अपर निदेशक (पशुपालन विभाग) और उनके चालक के घरों से मिले परिसंपत्तियों के प्रपत्रों का ब्योरा तैयार कर रही है। अधिकारी के कई बैंक खातों, मोबाइल नंबरों की जांच की जा रही है। विजिलेंस ने दोनाें आरोपियों के घरों से मिले प्रपत्रों को एंटी करप्शन कोर्ट में प्रस्तुत करने के बाद नाई की मंडी थाने के मालखाने में जमा कराया।   बाइक से 35 हजार रुपये बरामद विजिलेंस ने 20 जून को अपर निदेशक पशुपालन विभाग डॉ. विवेक कुमार भारद्वाज को एक लाख रुपये घूस लेते गिरफ्तार किया था। उन्होंने पशुधन प्रसार अधिकारियों कोमल राम, बलवीर सिंह और राधेश्याम को स्थानांतरण की धमकी देकर एक लाख रुपये घूस मांगी थी। विजिलेंस ने उनके चालक संतोष शर्मा को भी जेल भेजा था। उसकी बाइक से 35 हजार रुपये बरामद किए थे। यह रकम भी कर्मचारियों से वसूली की थी।
प्रपत्र के अलावा लाखों के जेवरात मिले विजिलेंस ने अपर निदेशक के सिकंदरा थाना क्षेत्र के बजरंग नगर और मथुरा में कोतवाली थाने की टीचर्स काॅलोनी के घरों को खंगाला था। वहां से परिसंपत्तियों के प्रपत्र के अलावा लाखों के जेवरात मिले थे। छानबीन में अपर निदेशक के आधा दर्जन से अधिक बैंक खातों की जानकारी मिली है। इन खातों में जमा रकम की जानकारी जुटा रही है। इसके साथ ही गढ़ी भदौरिया निवासी चालक संतोष शर्मा के घर से मिले परिसंपत्तियों के प्रपत्रों में दो फ्लैट व एक मकान की जानकारी मिली है।   हाथरस में बीएसए का कार्यालय खंगाला विजिलेंस ने बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में तैनात वरिष्ठ सहायक देवेंद्र सिंह को 27 जून को 30 हजार रुपये घूस लेते गिरफ्तार किया था। वरिष्ठ सहायक ने सहपऊ ब्लाक के चंदवार विद्यालय में तैनात सिद्धार्थ कुमार से प्रतिकूल प्रविष्टि हटाने के लिए रिश्वत मांगी थी। जिसमें 25 हजार रुपये बीएसए को देने और पांच हजार रुपये अपने लिए मांगे थे। विजिलेंस ने मुकदमे में हाथरस के बीएसए को भी आरोपी बनाया है। उसे भी जेल भेजा जा चुका है। एसपी विजिलेंस ने बताया टीम ने रविवार को आरोपी वरिष्ठ सहायक के हाथरस में घर को खंगाला। टीम को वहां से मिले प्रपत्रों की जांच करेगी।
कई महत्वपूर्ण दस्तावेज प्राप्त हुए उन्होंने बताया कि कई बिंदुओं पर जाँच की जा रही हैं, कई महत्वपूर्ण दस्तावेज प्राप्त हुए हैं उससे स्पष्ट है कि अपर निदेशक और उनके चालक की परेशानियां आने वाले समय में बढ़ेंगी। एसपी विजिलेंस शगुन गौतम ने बताया कि अपर निदेशक की परिसंपत्तियों समेत बैंक खातों आदि की विस्तृत जांच का ब्योरा तैयार किया जा रहा है। उनकी आय से अधिक संपत्ति की जांच के लिए इसे शासन को भेजा जाएगा। 

Also Read