Firozabad News : बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष का स्कूलों का निरीक्षण, छात्रों की प्रतिभा की सराहना

UPT | निरीक्षण

Sep 25, 2024 22:13

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष, डा. देवेन्द्र शर्मा ने विकास खंड फिरोजाबाद के प्रा.वि. दोंकेली का निरीक्षण किया।

Firozabad News : उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष, डा. देवेन्द्र शर्मा ने विकास खंड फिरोजाबाद के प्रा.वि. दोंकेली का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने छात्रों से गणित और विज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे और बच्चों के द्वारा दिए गए उत्तरों से संतोष व्यक्त किया। विद्यालय परिसर में ऑगनवाड़ी के बच्चों के अन्न प्राशन कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया था, जिससे बच्चों को पोषण का महत्व समझाने का प्रयास किया गया।

अध्यक्ष का स्कूलों का निरीक्षण
निरीक्षण के बाद, अध्यक्ष ने के.जी.बी.वी. नगर क्षेत्र का आकस्मिक निरीक्षण भी किया। इस दौरान सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित पाए गए, जबकि 100 पंजीकृत बालिकाओं में से 82 बालिकाएं स्कूल में उपस्थित थीं। उल्लेखनीय है कि 5 बालिकाएं जनपद में नशा मुक्ति थीम प्रतियोगिता में पहले स्थान पर आने के कारण राज्य स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए वार्डन के साथ गई थीं।



बालिकाओं को दी सरकारी योजनाओं की जानकारी 
निरीक्षण के दौरान, डा. शर्मा ने बालिकाओं से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला समन्वयक के नामों सहित अन्य सामान्य जानकारी भी हासिल की। सभी बालिकाओं ने प्रश्नों का सही उत्तर दिया, जिससे उनकी शिक्षा का स्तर स्पष्ट हुआ। इसके साथ ही, अध्यक्ष ने बालिकाओं को कन्या सुमंगला योजना और अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी भी दी।

बालिकाओं को किया प्रेरित
खाने की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी लेते हुए, बालिकाओं ने बताया कि उन्हें उच्च गुणवत्ता का भोजन दिया जा रहा है, जिसमें नियमित रूप से दूध और बॉर्नवीटा शामिल है। डा. शर्मा ने विद्यालय में निर्मित कंप्यूटर कक्ष का भी निरीक्षण किया और पाया कि सभी कंप्यूटर क्रियाशील हैं और इंटरनेट की व्यवस्था उपलब्ध है। उन्होंने बालिकाओं को नियमित शिक्षण कार्य में भाग लेने और किसी पद पर चयनित होने के लिए प्रेरित किया।

छात्रों की प्रतिभा की सराहना
इस निरीक्षण के दौरान के.जी.बी.वी. विद्यालय की शिक्षिकाओं को भी समय पर उपस्थित रहने और बच्चों को शिक्षित करने के निर्देश दिए गए। अंत में, उ. प्रा.वि. सिविल लाईन में निर्मित खगोल विज्ञान कक्ष का निरीक्षण भी किया गया। अध्यक्ष ने सभी छात्राओं को खगोल विज्ञान कक्ष के माध्यम से शिक्षण कार्य करने और बेहतर जानकारी देने के लिए अध्यापिकाओं को निर्देशित किया। निरीक्षण के समय आशीष कुमार पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और पंकज कुमार चिमनानी, जिला समन्वयक बालिका शिक्षा भी उपस्थित रहे।

Also Read