Firozabad News : ‘हिन्दी प्रेम और एकता की भाषा ’ विषय पर गोष्ठी का आयोजन, शब्दम् ने मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित

UPT | शब्दम् ने मेधावी विद्यार्थियों का किया सम्मान।

Sep 23, 2024 20:12

फिरोजाबाद के शिकोहाबाद में साहित्य-संगीत-कला को समर्पित संस्था शब्दम् द्वारा हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट के हिन्दी विषय में...

Firozabad News : फिरोजाबाद के शिकोहाबाद में साहित्य-संगीत-कला को समर्पित संस्था शब्दम् द्वारा हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट के हिन्दी विषय में नब्बे प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले 205 विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया, साथ ही इस अवसर पर ‘हिन्दी प्रेम और एकता की भाषा ’ विषय पर गोष्ठी का आयोजन भी किया गया।



इस अवसर पर शब्दम् अध्यक्ष किरण बजाज ने मुम्बई से अपने आडियो संदेश में कहा कि हिंदी में आज बहुत सम्भावनाएँ पैदा हो गई हैं। इंटरनेट, आईपेड, मोबाइल, एआई एवं ट्रंसलेशन बहुत अधिक हो रहा है। पूरा विश्व आज भारत की ओर देख रहा है क्योंकि यहां का मार्केट बहुत सशक्त हो रहा है, इस कारण जनसाधारण में पहुंच बनाने के लिए हिन्दी समझ रखना बहुत आवश्यक हो गया है।

अभी तक राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं मिला
वरिष्ठ सलाहकर अरविन्द तिवारी ने हिन्दी के बारे में बताया कि संविधान में इसको राजभाषा का दर्जा दिया हुआ है। हमारे देश की बिडम्बना है कि अभी तक इसे राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं मिला। हमें हिंन्दी को इतना सशक्त और लोकप्रिंय बनाना है कि यह शीघ्र ही  राष्ट्रभाषा के पद पर आसीन हो सके। मुख्य वक्ता मंजर उलवासै ने कहा कि हिन्दी के प्रति विद्यार्थियों का लगाव पहले से अधिक बढ़ा है यही कारण कि आज शब्दम् के सभागार में हिन्दी विषय में 90 प्रतिशत से ऊपर अंक लाने वाले विद्यार्थियों की संख्या में बढोत्तरी हुई है।

ये लोग रहे मौजूद
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डाॅ. महेश आलोक ने सभी बच्चों को हिन्दी सम्मान व हिन्दी में अच्छे अंक लाने के लिए बधाई दी। कार्यक्रम का संचालन अरविन्द तिवारी ने किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के साथ उनके हिन्दी शिक्षक एवं अभिवावक सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

Also Read