बिहारी जी मंदिर में भीड़ नियंत्रण योजना : गेट नंबर 2 और 3 से कतार में लगकर प्रवेश करेंगे श्रद्धालु, हाथरस की घटना के बाद उठाया कदम

UPT | बैठक लेते डीएम

Jul 04, 2024 10:19

हाथरस में सत्संगके दौरान हुए हादसे के बाद एहतिहाती कदम उठाते हुए वृन्दावन में बिहारी जी के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रबंध किए गए हैं। अब बिहारी जी मंदिर में गेट नंबर 2 और 3 से ...

Mathura News : हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 121 श्रद्धालुओं की मौत की घटना के बाद जिला प्रशासन ने सबक लेते हुए ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में आने वाले भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने की योजना तैयार की है। इसके लिए मोहन बाग में एक बैठक आयोजित की गई जिसमें डीएम, एसएसपी, मंदिर प्रबंधन एवं सेवायत गोस्वामियों ने मंदिर में दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं को कतारबद्ध प्रवेश देने का निर्णय लिया गया ।

हाथरस के हादसे से लिया सबक
गौरतलब है कि दो दिन पूर्व हाथरस जिले में नारायण हरि साकार भोले बाबा के सत्संग में उमड़ी भीड़ में भगदड़ मचने से 121 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। इसके बाद अब घटना से सबक लेते हुए वृंदावन स्थित ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को नेतृत्व करने के लिए जिला प्रशासन ने भीड़ नियंत्रण की योजना तैयार की है,  जिसके तहत अब श्रद्धालु मंदिर के गेट नंबर 2 और 3 से कतारबद्ध होकर मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे। 

भक्तों से संयम बनाए रखने का आह्वान
मोहन बाग में आयोजित बैठक में डीएम शेलेंद्र सिंह, एसएसपी शैलेश कुमार पांडे, एसपी सिटी डॉ अरविंद कुमार, एएसपी कुंवर आकाश समेत मंदिर प्रबंधक मुनीश कुमार शर्मा, सहायक प्रबंधक उमेश चंद्र सारस्वत और सेवायत गोस्वामियों ने मंदिर के अंदर दर्शन के दौरान भीड़ का दबाव कम रखने पर जोर दिया गया। साथ ही बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले भक्तों से संयम बनाए रखने का आह्वान किया गया।

गेट नंबर 2 एवं 3 से प्रवेश करेंगे श्रद्धालु
एसएसपी शैलेश कुमार पांडे ने बताया कि मंदिर में भीड़ नियंत्रण की व्यवस्था सुधारने पर सहमति बनी है। जिसके तहत मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को बैरिकेडिंग लगाकर गेट नंबर 2 एवं 3 से प्रवेश दिया जाएगा, साथ ही मंदिर के अंदर श्रद्धालुओं को रोकने नहीं दिया जाएगा। मंदिर प्रबंधन एवं प्रशासन का प्रयास रहेगा की मंदिर एवं उसके आसपास के क्षेत्र में श्रद्धालुओं की भीड़ का जमाव न हो। उन्होंने श्रद्धालुओं से मंदिर प्रबंधन एवं प्रशासन द्वारा बनाए गए नियमों का अनुपालन करने का आह्वान किया है। ताकि किसी भी श्रद्धालु को दर्शन करने में कोई असुविधा न हो तथा किसी भी अनहोनी से बचा जा सके। 

Also Read