Mathura News : बरसाना में पहाड़ों से अवैध खनन करते दो लोग गिरफ्तार, असलहा बरामद

UPT | पुलिस गिरफ्त में खनन माफिया

Jul 04, 2024 11:26

बरसाना में पहाड़ों से अवैध खनन करने वाले दो शातिर माफियाओं को पुलिस ने मुठभेड़ में दबोचा है।जो राधारानी की लीलाओं से जुड़ी पहाड़ियों से खनन कर रहे थे।जबकि इन पहाड़ियों के खनन की रोक माननीय सुप्रीम कोर्ट ने लगा रखी है

Mathura News : राधा कृष्ण की लीला स्थली बरसाना के पहाड़ों से अवैध रूप से पत्थर खनन कर रहे दो खनन माफियाओं को पुलिस ने मुठभेड़ के बाद पकड़ लिया। पुलिस ने खनन माफियाओं के कब्जे से पत्थरों से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली, एक तमंचा और कारतूस बरामद किए हैं।

कई महीनों से मिल रही थीं शिकायतें
पद्मश्री संत रमेश बाबा के अथक प्रयासों से वर्ष 2008 में सुप्रीम कोर्ट ने बरसाना क्षेत्र के ढाबला, रांकौली, नहरा की पहाड़ियों में बड़े पैमाने पर हो रहे पत्थरों के अवैध खनन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था। जिसके बाद उक्त क्षेत्र में पत्थरों के अवैध खनन पर रोक लग गई थी, लेकिन राधा कृष्ण की लीला स्थली इन पहाड़ियों से चोरी-छिपे पत्थरों का अवैध खनन चल रहा था। पुलिस को कई महीनों से इसकी शिकायतें मिल रही थीं।

खनन माफिया ने पुलिस टीम पर की फायरिंग
बुधवार शाम को मुखबिर की सूचना पर एसआई रवि भूषण शर्मा अपने दल बल के साथ नाहरा की पहाड़ियों पर पहुंचे। जहां खनन माफिया फार्म ट्रैक ट्रैक्टर ट्रॉली में पत्थर भरकर ले जा रहे थे। पुलिस ने जब उक्त ट्रैक्टर ट्रॉली का पीछा किया तो नाहरा हाथिया मार्ग पर खनन माफिया ने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग कर खनन माफिया को पकड़ लिया।

पकड़े गए खनन माफिया ने अपना नाम बिजेंद्र पुत्र भवर सिंह और बिजेंद्र पुत्र अर्जुन निवासी रांकोली बताया। पुलिस ने खनन माफियाओं के कब्जे से पत्थर से लदा ट्रैक्टर ट्रॉली, एक तमंचा, एक कारतूस, एक खोखा कारतूस बरामद किया। 

प्राचीन पहाड़ी से कर रहे थे अवैध खनन
थाना प्रभारी निरीक्षक अरविंद कुमार निर्वाल ने बताया कि शातिर खनन माफिया कई महीनों से चोरी छिपे रांकोली की प्राचीन पहाड़ी से पत्थरों का अवैध खनन कर रहे थे। सूचना पर जब पुलिस टीम उन्हें गिरफ्तार करने गई तो खनन माफिया ने फायरिंग कर दी। दोनों खनन माफियाओं पर पहले भी अवैध खनन और पुलिस मुठभेड़ के मामले दर्ज हैं।

Also Read