मथुरा में पानी की टंकी ढहने का मामला : निर्माण के दौरान किया गया था घटिया सामग्री का प्रयोग, विधायक ने शासन को लिखी चिठ्ठी

UPT | मौके पर राहत कार्य करती पुलिस

Jul 01, 2024 00:22

महानगर के बीएससी कॉलेज क्षेत्र के पीछे स्थित एक आवासीय कॉलोनी में गंगाजल परियोजना से बनाई गई पानी की एक टंकी रविवार शाम भर-भरा कर ढह गई थी। जिससे...

Mathura News : महानगर के बीएससी कॉलेज क्षेत्र के पीछे स्थित एक आवासीय कॉलोनी में गंगाजल परियोजना से बनाई गई पानी की एक टंकी रविवार शाम भर-भरा कर ढह गई थी। जिससे उसके मालवे में दबकर दो लोगों की मृत्यु हो गई और डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। चर्चा में तो है कि तीन लोगों की मृत्यु हुई है। इस दुर्घटना में कई नीचे खड़े वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। रेस्क्यू आपरेशन देर रात तक भी चलता रहा। मौके पर भारी भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को कई बार मशक्कत करनी पड़ी।

दोषी इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग
इस मामले में शासन ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है। करीब ढाई लाख लीटर का यह ओवर हेड टैंक एक साल पूर्व ही बनकर तैयार हुआ था। मामले की गंभीरता को देखते हुए मांट क्षेत्र के विधायक राजेश चौधरी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर दोषी इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है और मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता देने की मांग की है।

पत्र लिखकर दी मुख्यमंत्री को दी जानकारी
महानगर के वेस्ट प्रताप नगर महौली रोड निवासी विधायक राजेश चौधरी ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में अवगत कराया कि उनके आवास से मात्र डेढ़ सौ मीटर की दूरी पर कृष्ण विहार कॉलोनी में एक बडा हादसा हुआ है। लगभग तीन साल पहले जलनिगम, जलकल विभाग द्वारा गंगाजल पानी सप्लाई के लिए बनाई गई टंकी अचानक गिर गई। जिससे बडा हादसा हुआ है, कई लोंगो की जान चली गई और दर्जनों से अधिक घायल हैं। आस पास के दर्जनों से अधिक लोंगो के घर भी क्षतिग्रस्त हो गये हैं।

निर्माण के समय लोग करते थे घटिया सामग्री लगाने की शिकायत
पत्र में अवगत कराया गया है जब इस टंकी निर्माण चल रहा था, तब इसकी घटिया निर्माण गुणवक्ता को लेकर स्थानीय लोग आपत्ति करते थे और सम्बन्धित अधिकारियों से शिकायत करते थे। मेरा आवास भी इसी परिक्षेत्र में टंकी से लगभग मात्र 150 मीटर की दूरी पर है। इसी नाते आए दिन स्थानीय लोग एवं पार्षद उक्त टंकी निर्माण की घटिया गुणवक्ता को लेकर जनसुनवाई में मिलते थे और शिकायत करते थे। इसी सम्बन्ध में मैने सम्बन्धित अधिकारियों को इसके बारे में कई बार टेलीफोनिक सूचना दी और अपनी आपत्ति भी दर्ज कराई थी। परन्तु उन पर कोई असर नहीं हुआ और आज तक भी स्थानीय लोग इस घटिया टंकी निर्माण की सम्बन्धित अधिकारियों से शिकायत करते रहे। कुछ दिन पहले भी कुछ लोग जनसुनवाई में मुझसे आकर इसके गिरने की आशंका एवं घटिया लापरवाही निर्माण के सम्बन्ध में मुझसे मिले थे। इस दुर्घटना से कार्यदायी संस्था से लेकर कई अधिकारियों की बडी लापरवाही एवं भ्रष्टाचार उजागर हुआ है।

पीड़ितों को दिए जाए उचित मुआवजा
पत्र के अंत में विधायक ने हादसे में प्रभावित लोंगो के समुचित उपचार एवं मृत लोगों के परिवारीजनों को मुआवजा व आस पास जिनके घर क्षतिग्रस्त हुए हैं, उनको तय सीमा में मुआवजा देने का आग्रह करते हुए दोषी तत्कालीन एवं वर्तमान अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्था के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कठोर कार्रवाई करने की मांग की है।

Also Read