नगर निगम की बड़ी कार्रवाई : आगरा में 80 कुंतल प्रतिबंधित पॉलिथीन जब्त

UPT | 80 कुंतल प्रतिबंधित जब्त

Jun 30, 2024 15:51

नगर निगम के प्रवर्तन प्रभारी डॉ. अजय कुमार सिंह और राघवेंद्र सिंह के नेतृत्व में की गई इस कार्रवाई में लगभग 80 कुंतल पॉलिथीन और प्लास्टिक जब्त की गई।

Agra News : आगरा नगर निगम ने प्रदूषण मुक्त शहर के लक्ष्य को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। रविवार की सुबह, निगम की टीम ने थाना ट्रांस यमुना क्षेत्र के नराइच में एक गोदाम पर छापा मारा, जहां से भारी मात्रा में प्रतिबंधित पॉलिथीन बरामद की गई। नगर निगम के प्रवर्तन प्रभारी डॉ. अजय कुमार सिंह और राघवेंद्र सिंह के नेतृत्व में की गई इस कार्रवाई में लगभग 80 कुंतल पॉलिथीन और प्लास्टिक जब्त की गई। इतनी बड़ी मात्रा में अवैध सामग्री को ले जाने के लिए निगम को आठ ट्रकों का इंतजाम करना पड़ा।

पॉलिथीन को बताया "धीमा जहर" 
डॉ. सिंह ने इस अभियान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पॉलिथीन न केवल मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि यह शहर की जल निकासी व्यवस्था के लिए भी बड़ी समस्या बन गई है। उन्होंने पॉलिथीन को "धीमा जहर" बताते हुए इस पर पूर्ण प्रतिबंध की आवश्यकता पर जोर दिया। यह कार्रवाई शासन के निर्देशों के अनुरूप की गई है। हालांकि, यह चुनौती अभी भी बनी हुई है क्योंकि शहर की सब्जी मंडियों और अन्य दुकानों पर पॉलिथीन का उपयोग जारी है। नगर निगम ने स्पष्ट किया है कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।



लोगों में बढ़ाई जागरूकता 
इस प्रकार की कार्रवाइयां शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। हालांकि, इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए न केवल प्रशासन बल्कि आम नागरिकों और व्यापारियों के सहयोग की भी आवश्यकता है। नगर निगम का यह प्रयास निश्चित रूप से एक सकारात्मक संदेश देता है और उम्मीद है कि इससे लोगों में जागरूकता बढ़ेगी।

Also Read