Agra News : हाथरस कांड में मृतकों के पोस्टमार्टम में चौकाने वाला खुलासा, जानकर रूह कांप जाएगी...

UPT | हाथरस हादसा

Jul 04, 2024 01:09

हाथरस में मची भगदड़ और 120 से अधिक की मौत ने जहाँ प्रशासन की नींद उड़ा दी है वहीं विपक्ष सरकार को घेरते हुए दिखाई दे रहा है। उधर, पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में मौत के कारण का चौकाने वाला खुलासा...

Agra News : हाथरस में मची भगदड़ और 120 से अधिक की मौत ने जहाँ प्रशासन की नींद उड़ा दी है वहीं विपक्ष सरकार को घेरते हुए दिखाई दे रहा है। उधर, पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में मौत के कारण का चौकाने वाला खुलासा हुआ है। मंगलवार को हाथरस में सत्संग सभा के दौरान हुई भगदड़ में चीख पुकाार मच गया, सैकड़ो की मौत से कोहराम मच गया।

एक के ऊपर एक कई लोग गिरे
अलीगढ़ से 21 डेड बॉडी आगरा पोस्टमार्टम हाउस पहुंची। जहां पर चार-चार की शिफ्ट में दिन और रात में 8 डॉक्टरों की टीम ने सभी का पोस्टमार्टम किया है। इस पोस्टमार्टम से मरने वालों की मौत के कारणों का पता चला है। आगरा मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ज्यादातर अनुयायियों की मौत हेड इंजरी, शॉकिंग हेमरेज, दम घुटने और पसली टूटने से हुई हैं। सभी के शरीर पर मिट्टी लगी हुई है। डेड बॉडीज की स्थिति देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि हादसा कितना भयावह होगा। एक के ऊपर एक कई लोग गिरे और ऑक्सीजन न मिलने से लोगों का दम घुट गया। 

पोस्टमार्टम के लिए आई बॉडी पर मिट्टी लगी हुई थी
पोस्टमार्टम करने वाले चिकत्सकों का कहना है कि वह रात 3:00 बजे से डेड बॉडीज का पोस्टमार्टम कर रहे हैं। ज्यादातर जो लोग इस हादसे का शिकार हुए हैं, उनकी मौत का कारण एक जैसे हैं। पोस्टमार्टम के लिए आई बॉडी पर मिट्टी लगी हुई थी। उनकी स्थिति देखकर लग रहा था कि जिस जगह पर भगदड़ मची वहां गीली मिट्टी थी। लोग एक के ऊपर एक गिरे होंगे, जिससे ब्रेन हेमरेज, दम घुटी, मृतकों की पसली टूटी और शॉकिंग हेमरेज, हेड इंजरी हुई है। 

एक प्रभारी और 10 स्वीपर लगाए गए
आगरा पोस्टमार्टम हाउस में कुल 21 डेड बॉडी आई हैं। जोकि सभी महिलाओं की हैं। इन सभी महिलाओं की उम्र लगभग 42 से 60 बताई जा रही है। तीन महिलाओं के शरीर में हेड इंजरी और तीन महिलाओं की मौत शॉकिंग हेमरेज और पसली टूटने से हुई है। बाकी सभी महिलाओं की मौत का कारण दम घुटना बताया जा रहा है। पोस्टमार्टम करने के लिए बुधवार डॉक्टर की टीम, 6 फार्मासिस्ट, एक प्रभारी और 10 स्वीपर लगाए गए।

Also Read