आरएमपीएसयू का पहला दीक्षांत समारोह : उपराष्ट्रपति धनखड़ और आनंदीबेन पटेल होंगी शामिल, मेधावी छात्रों को करेंगे सम्मानित

UPT | उपराष्ट्रपति जयदीप धनखड़

Oct 13, 2024 16:37

इस अवसर को लेकर विश्वविद्यालय के प्रशासन और छात्रों में एक विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है। यह दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के इतिहास में पहला है, और इसकी तैयारियों में प्रशासन पूरी तत्परता से जुटा हुआ है...

Short Highlights
  • 21 अक्टूबर को आरएमपीएसयू का पहला दीक्षांत
  • मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति जयदीप धनखड़
  • 41 विद्यार्थियों को किया जाएगा सम्मानित
Aligarh News : अलीगढ़ में स्थित राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय (आरएमपीएसयू) का पहला दीक्षांत समारोह 21 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। इस अवसर को लेकर विश्वविद्यालय के प्रशासन और छात्रों में एक विशेष उत्साह देखा जा रहा है। यह दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के इतिहास में पहला है और इसकी तैयारियों में प्रशासन पूरी तत्परता से जुटा हुआ है। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में देश के उपराष्ट्रपति जयदीप धनखड़ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उपस्थित रहेंगी। इससे विश्वविद्यालय प्रशासन की जिम्मेदारियां और भी बढ़ गई हैं।

समारोह की तैयारी में जुटा विश्वविद्यालय प्रशासन
दरअसल,  कुलपति ने पिछले दो महीनों से उपराष्ट्रपति को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने का प्रयास कर रहे थे, जो कि अब सफल हुआ है। उपराष्ट्रपति कार्यालय से मंजूरी मिलते ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने समारोह की तैयारियों को और तेज कर दिया है। कुलपति प्रो. चंद्रशेखर ने बताया कि जैसे ही उपराष्ट्रपति के विशेष कार्याधिकारी से स्वीकृति मिली, सभी लोग खुश हो गए और तैयारियों में जुट गए।



मेधावी विद्यार्थियों को मिलेगा स्वर्ण पदक सम्मान
जानकारी के अनुसार, इस समारोह के दौरान, छात्रों को उनके अद्वितीय शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे। कुलपति प्रो. चंद्रशेखर ने बताया कि विभिन्न विषयों में शीर्ष अंक लाने वाले विद्यार्थियों को विशेष सम्मान दिया जाएगा। इनमें हिन्दी में माधव शर्मा, संस्कृत में अदिति चोला, समाजशास्त्र में अमरजीत सिंह, रक्षा एवं रणनीतिक अध्ययन में तरुण कुमार, एम.कॉम में नूपुर वार्ष्णेय और जंतु विज्ञान में गर्वित शर्मा सहित अन्य शामिल हैं, जो अपने-अपने क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण पदक प्राप्त करेंगे।

शिवम पटेल ने समस्त परास्नातक परीक्षा में प्राप्त किया सर्वोच्च अंक
इसके अलावा, रसायन विज्ञान, गणित और अन्य विषयों में भी कई विद्यार्थियों को उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया जाएगा। जिनमें रसायन विज्ञान में अंकिता जैन, गणित में प्रियंका वार्ष्णेय, कंप्यूटर साइंस में विशाल कुमार, समस्त परास्नातक परीक्षाओं में सर्वोच्च अंक लाने के लिए शिवम पटेल सहित अन्य छात्रों को उनके विशेष प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ ही, एमएससी एग्रो, एलएलएम, और एमएड के छात्रों को भी उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार मिलेंगे।

उच्चतम सीजीपीए वालों को सम्मान
वहीं स्नातक पाठ्यक्रमों में भी कई छात्र स्वर्ण पदक पाने के योग्य होंगे। जिसमें बीएससी, बीकॉम और अन्य पाठ्यक्रमों में उच्चतम सीजीपीए लाने वाले छात्रों को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा। जिसमें अंश, दीक्षा वर्मा, अमन राजपूत, श्रुति मित्तल, चंचल अग्रवाल, रोहित यादव और कुमुद अग्रवाल के साथ-साथ कई अन्य विद्यार्थी भी शामिल हैं।

Also Read