मनरेगा योजना : एटा में श्रमिकों को काम देना शुरू, बारिश से पहले होगा तालाबों और नालों का निर्माण

UPT | मनरेगा योजना के तहत श्रमिकों को रोजगार

Jun 21, 2024 11:44

उत्तर प्रदेश के एटा में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत गांव के श्रमिकों को काम देने का कार्य शुरू हो गया है। इस योजना के तहत गांव में बारिश से पहले तालाबों का मरम्मत व नालों का निर्माण...

Etah News : एटा में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत गांव के श्रमिकों को काम देने का कार्य शुरू हो गया है। इस योजना में बारिश से पहले तालाबों की मरम्मत और नालों का निर्माण किया जा रहा है,  ताकि  लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करने पड़े। सरकार का कहना है कि इन कार्यों को बारिश से पहले पूरा किया जाएगा, जिससे समय पर शासन को रिपोर्ट भेजी जा सके।

मानसून से पहले कार्य पूरा करने का प्रस्ताव
इस योजना के तहत 448 ग्राम पंचायतों में मजदूरों को लगाकर काम कराया जा रहा है। जिले में करीब 9 हजार मनरेगा मजदूर हैं। इनमें करीब 1800 महिलाएं भी शामिल हैं। इन्हें मजदूरी देने का काम शुरू हो गया है। जिले में 160 तालाबों की मरम्मत कराई जाएगी। तालाब के काम में खुदाई, सफाई समेत अन्य काम शामिल हैं। इसके साथ ही प्रत्येक गांव में नालियों व नालों के निर्माण कराने का प्रस्ताव भी पासा है। इन कामों को 15 जुलाई से पहले पूरा करने का प्रस्ताव है। उम्मीद है कि 15 जुलाई के आसपास मानसून आ जाएगा और बारिश शुरू हो जाएगी। इससे पहले तालाब और नाले का काम पूरा करना होगा।

448 ग्राम पंचायतों में एक साथ काम शुरू
उपायुक्त श्रम रोजगार एवं डीसी मनरेगा प्रभुदयाल ने बताया कि जिले की 448 ग्राम पंचायतों में एक साथ काम शुरू हो गया है। 17 जून से तालाब, अमृत सरोवर और नालों पर काम कराया जा रहा है। सभी ग्राम पंचायतों में काम कराया जाना है। बारिश से पहले काम पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। बारिश के बाद काम कराने में दिक्कतें आएंगी।

Also Read