Hathras Stampede : हाथरस के सत्संग की तरह भगदड़ मचे तो कैसे बचाएं जान? ये सावधानियां आएंगी आपके बेहद काम

UPT | हाथरस के सत्संग की तरह भगदड़ मचे तो कैसे बचाएं जान

Jul 02, 2024 21:32

अक्सर भीड़ भाड़ वाली जगहों भगदड़ मचने का डर रहता है। ऐसे में भगदड़ के दौरान लोग चीखने-चिल्लाने लगते हैं और शोर मचाने लगते हैं, जो ऐसे स्थिति में ठीक नहीं होता। ऐसे माहौल में सबसे ज्यादा जरुरी है खुद को शांत रखना।

Short Highlights
  • हाथरस के सत्संग की तरह भगदड़ मचे तो कैसे बचाएं जान?
  • सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को शांत रखना
  • कोशिश करें कि आप किसी मजबूत चीज के सहारे रुक जाएं
Hathras Stampede : हाथरस एटा बॉर्डर के पास स्थित रतिभानपुर में संत भोले बाबा का प्रवचन सुनने के लिए बहुत बड़ी संख्या में लोग जमा थे। पंडाल में भयानक उमस और गर्मी के कारण भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। सत्संग पंडाल में भगदड़ से अब तक 30 की मौत हो चुकी है। ऐसे में अगर आप भी किसी इवेंट में शामिल हुए हैं और वहां भगदड़ मच जाए तो कैसे अपनी जान बचाएं? इसके लिए ये टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। 

सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को शांत रखना
अक्सर भीड़ भाड़ वाली जगहों पर भगदड़ मचने का डर रहता है। ऐसे में भगदड़ के दौरान लोग चीखने-चिल्लाने लगते हैं और शोर मचाने लगते हैं, जो ऐसे स्थिति में ठीक नहीं होता। ऐसे माहौल में सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को शांत रखना। यह सुनने में आपको अजीब लगेगा लेकिन ऐसे हालात में आप खुद को शांत रखकर ही किसी भी अप्रिय स्थिति से बच सकते हैं। शांत रहने के साथ ही अपने दोनों हाथ किसी बॉक्सर की तरह अपने सीने पर रख लें इससे भीड़ में आप दब तो सकते हैं, लेकिन आपके शरीर पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा। इस तरह से आप अपने आप को संभाल सकते हैं। 

कोशिश करें कि आप किसी मजबूत चीज के सहारे रुक जाएं
हालाँकि अब दूसरा बड़ा सवाल यह उठता है कि इस तरह की किसी भगदड़ में फंसने पर अपनी जान की रक्षा कैसे करें? बता दें अगर आप किसी कार्यक्रम में शामिल हुए हैं और वहां भगदड़ मच गई है तो सबसे पहले इन टिप्स पर काम करें। सबसे पहले तो आप खुद के साथ अपने आस-पास मौजूद लोगों को भी शांत करने की कोशिश करें। दरअसल ऐसे भगदड़ वाली जगहों पर लोग अपनी जान बचाने के लिए अफरा तफरी मचाने लगते हैं और खुद को बचाने के चक्कर में लोग इधर-उधर भागने लगते हैं जिसके चलते कमजोर लोग अक्सर गिर जाते हैं और भागा दौड़ी में लोगों के पैरों तले कुचल जाते हैं। इसके बावजूद यदि समझाने पर भी लोग नहीं मान रहे हैं तो कोशिश करें कि आप किसी मजबूत चीज के सहारे रुक जाएं। भीड़ के साथ निकलने की कोशिश कभी न करें, क्योंकि भीड़ में धक्का लगने पर आप गिर सकते हैं, जिससे गंभीर चोट लग सकती है और जान जाने का खतरा भी रहता है। अगर आप किनारे खड़े हैं तो भीड़ के बीच में जाने से बचें। 

बैलेंस बनाकर बचा सकते हैं जान
भगदड़ के दौरान आप अपना बैलेंस बनाकर जान बचा सकते हैं। दरअसल, भगदड़ में सबसे ज्यादा मौत जमीन पर गिरने की वजह से होती है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप किसी भी हालत में जमीन पर न गिरें। इस दौरान आप आसपास मौजूद लोगों को एकजुट करके दीवारनुमा स्थिति बना सकते हैं, जिससे भीड़ की धक्कामुक्की का असर आप पर नहीं होगा।

Also Read