Barabanki News : मुख्यमंत्री वादा निभाओ आंदोलन, रोजगार सेवकों मांगा मनरेगा का डोंगल, जानें क्यों...

UPT | प्रदर्शन करते रोजगार सेवक।

Oct 04, 2024 14:09

ग्राम रोजगार सेवक संगठन के प्रांतीय आह्वान पर आज जिलेभर के रोजगार सेवकों ने गन्ना दफ़्तर पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री को सम्बोधित 10 सूत्रीय मांग पत्र उपायुक्त श्रम रोजगार बृजेश त्रिपाठी को सौंपा। इससे पहले सुबह से ही...

Barabanki News : ग्राम रोजगार सेवक संगठन के प्रांतीय आह्वान पर आज जिलेभर के रोजगार सेवकों ने गन्ना दफ़्तर पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री को सम्बोधित 10 सूत्रीय मांग पत्र उपायुक्त श्रम रोजगार बृजेश त्रिपाठी को सौंपा। इससे पहले सुबह से ही जिलेभर के रोजगार सेवक जिला महामंत्री व कार्यक्रम संयोजक दिलीप यादव के नेतृत्व में गन्ना दफ़्तर में एकत्रित होकर धरने पर बैठे।

ये हैं मुख्य मांगें 
जिला प्रभारी जमनेश कनौजिया ने रोजगार सेवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज से तीन वर्ष पूर्व लखनऊ के डिफेंस एक्सपो मैदान में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रोजगार सेवकों के सम्मेलन में हमारी समस्याओं का निदान करने के साथ साथ मानदेय में बढ़ोत्तरी करने, ईपीएफ की धनराशि खाते में भेजने, रोजगार सेवकों की सेवा समाप्ति उपायुक्त श्रम रोजगार की सहमति से करने एवं मानव संसाधन नीति को लागू करने जैसी महत्वपूर्ण घोषणाएं की थीं। लेकिन, इतना समय व्यतीत हो जाने के बाद भी अधिकारियों ने मुख्यमंत्री की घोषणाओं को पूरा नहीं किया। इससे प्रदेशभर के रोजगार सेवकों में भारी आक्रोश व्याप्त है। क्योंकि रोजगार सेवक मनरेगा योजना के साथ साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में विगत 17 वर्षों से अपना बराबर योगदान देते चले आ रहे हैं। लेकिन, रोजगार सेवकों की विभिन्न सरकारों द्वारा लगातार उपेक्षा की जाती रही है। वर्तमान में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने हम सभी का मानदेय 10,000 करने का वादा किया, जिसको उनके आदेश के तुरंत बाद पूरा भी किया गया, लेकिन इसके साथ कुछ अन्य घोषणाएं भी मुख्यमंत्री द्वारा की गई थीं, जिनको अधिकारियों ने लागू नहीं किया, इससे सरकार और मुख्यमंत्री की छवि को धूमिल करने का काम किया गया।

लखनऊ में आंदोलन की चेतावनी
जिला उपाध्यक्ष राम सजीवन यादव ने कहा कि मनरेगा कार्यों पर आनलाइन हाजिरी लेने के लिए रोजगार सेवकों को उच्च गुणवत्ता के मोबाइल फोन दिलाने के साथ ही मनरेगा मजदूरी भुगतान के लिए ग्राम पंचायत का डोंगल भी रोजगार सेवकों को दिया जाए, क्योंकि ग्राम पंचायत की मजदूरी के भुगतान के लिए ब्लाक के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। महामंत्री दिलीप यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं को अगर शीघ्र लागू नहीं किया जाता तो जिलेभर के रोजगार सेवक लखनऊ में विशाल आंदोलन को बाध्य होंगे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से विनोद राव, रवि प्रताप सिंह, अमित यादव, पावन यादव, दिलदार, सचिन शंकर वर्मा, अनोज सिंह, नीलम, अशोक यादव, अर्जुन सिंह, मांधाता सिंह, जितेंद्र वर्मा, अवनीश वर्मा, हेमंत वर्मा, सीता कनोजिया, सोनू बाला, निधि वर्मा, प्रदीप दिवेदी, रवि वर्मा, तुफैल, अजय सिंह, सरोज यादव, अनूप वर्मा आदि उपस्थित रहे। 

Also Read