घाघरा नदी का कहर : बाराबंकी में 20 से अधिक घर पानी में समाए, ग्रामीणों को करना पड़ा पलायन

UPT | कटान के चलते पलायन करते लोग

Aug 05, 2024 21:27

बाराबंकी जिले की रामनगर तहसील में स्थित पंचायत सरसंडा के बबुरी गांव में घाघरा नदी ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है।

Barabanki News : बाराबंकी जिले की रामनगर तहसील में स्थित पंचायत सरसंडा के बबुरी गांव में घाघरा नदी ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। गांव में तेजी से हो रहे कटान के कारण वहां रहने वाले लगभग 20 घर पूरी तरह से नदी में समा गए हैं। ग्रामीण अभी तक घाघरा नदी की बाढ़ के प्रकोप से उबर नहीं पाए थे कि नदी ने कटान शुरू कर दिया, जिससे लोगों को अपने घरों से पलायन करना पड़ा।

ग्रामीणों का पलायन
कटान के चलते ग्रामीण अपने घरों की गृहस्थी निकालकर गांव छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। एसडीएम रामनगर और तहसीलदार रामनगर ने मौके पर जाकर कटान से प्रभावित लोगों से मुलाकात की और आश्वासन दिया कि शीघ्र ही उन्हें बंधे के बाहर सुरक्षित स्थान पर बसाया जाएगा। साथ ही, प्रत्येक परिवार को मुख्यमंत्री आपदा आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराया जाएगा। तब तक पीड़ित परिवारों के रहने और खाने की वैकल्पिक व्यवस्था के तहत तिरपाल और दोनों समय का भोजन सुनिश्चित किया गया है।



प्रशासन की सहायता और ग्रामीणों की स्थिति
प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हल्का लेखपाल रवि प्रकाश और ग्राम प्रधान प्रतिनिधि प्रदीप कुमार अवस्थी कटान से प्रभावित लोगों की देखरेख में लगे हुए हैं। अब तक जिनके पक्के मकान नदी के कटान की चपेट में आ चुके हैं उनमें राजकुमार, पवन कुमार, विजय कुमार, अनिल कुमार, सुमित कुमार, संजू कुमार, राजू, मुकेश, रामनरेश, रामू, सुनीता, बृजेश कुमार, उमाशंकर, छोटेलाल, अमित कुमार, सर्वेश, लालता प्रसाद, चंद्रदीप, रामदीन, राम तीरथ, और रमेश शामिल हैं।

ग्रामीणों की मजबूरी और प्रयास
नदी के कटान के तेजी से चलते ग्रामीण अपने घरों को स्वयं तोड़ने पर मजबूर हो गए हैं। ट्रैक्टर-ट्राली की सहायता से लोग अपने घरों की गृहस्थी निकालकर पक्की सड़क पर या अपने रिश्तेदारों के यहां पहुंचा रहे हैं। प्रशासन की त्वरित प्रतिक्रिया और राहत कार्यों के बावजूद, ग्रामीणों को इस विपदा से उबरने में काफी कठिनाई हो रही है।

Also Read