हारुन इंडिया रिचलिस्ट : अयोध्या के लक्ष्मण दास लधानी भारत के 500 अरबपतियों में शामिल

UPT | अयोध्या लक्ष्मण दास लधानी

Aug 30, 2024 11:52

हारुन इंडिया रिचलिस्ट की नवीनतम सूची में अयोध्या रामनगर मोहल्ले के निवासी लक्ष्मण दास लधानी को देश के 500 सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में 360वां स्थान मिला है।

Ayodhya News : हारुन इंडिया रिचलिस्ट की नवीनतम सूची में अयोध्या के एक व्यवसायी का नाम शामिल होने से स्थानीय व्यापारिक समुदाय में उत्साह का माहौल है। रामनगर मोहल्ले के निवासी लक्ष्मण दास लधानी को देश के 500 सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में 360वां स्थान मिला है। 70 वर्षीय लधानी की कंपनी अमृत बॉटलर्स की कुल संपत्ति 7,700 करोड़ रुपये आंकी गई है।

लक्ष्मण दास लधानी की सफलता की कहानी
लधानी की सफलता की कहानी उत्तर प्रदेश में कोका-कोला के फ्रेंचाइजी के रूप में शुरू हुई। उनकी कंपनी राज्य के अधिकांश जिलों में कोका-कोला उत्पादों की आपूर्ति करती है। अमृत बॉटलर्स का मुख्यालय लखनऊ में स्थित है, जबकि उत्पादन इकाइयाँ लखनऊ, अयोध्या, बाराबंकी, बरेली, आगरा और उन्नाव में फैली हुई हैं।
पिछले पांच वर्षों से स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लधानी के व्यवसाय को अब उनके चार पुत्र - राकेश, नरेश, राजेश और रौशन लधानी - संभाल रहे हैं। कंपनी ने अपने व्यवसाय का विस्तार पेय पदार्थों से आगे बढ़ाकर होटल और शॉपिंग मॉल के क्षेत्र में भी किया है।

ये भी पढ़ें : 🔴UP Police Bharti Live : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का आज दूसरा चरण, केंद्रों के बाहर लगने लगी लाइनें

धनी व्यक्तियों में पांचवें स्थान पर
उत्तर प्रदेश के धनी व्यक्तियों की सूची में लधानी पांचवें स्थान पर हैं। पिछले वर्ष की तुलना में उनकी संपत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। पिछली बार वे 4,100 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ छठे स्थान पर थे, जबकि अयोध्या के ही एक अन्य व्यवसायी अनिल सिंह 4,200 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर थे।

लधानी  का व्यावसायिक मानचित्र पर स्थान
लधानी की इस उपलब्धि ने अयोध्या को भारत के व्यावसायिक मानचित्र पर एक महत्वपूर्ण स्थान दिला दिया है। यह शहर जो अब तक अपने धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता था, अब एक आर्थिक शक्ति के रूप में भी उभर रहा है। लधानी की सफलता स्थानीय उद्यमियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई है, जो अपने व्यवसायों को राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की आकांक्षा रखते हैं। लधानी की व्यक्तिगत उपलब्धि सराहनीय है, यह उत्तर प्रदेश में बढ़ते व्यावसायिक अवसरों का भी संकेत है। राज्य सरकार द्वारा किए गए नीतिगत सुधारों और बुनियादी ढांचे में निवेश ने निश्चित रूप से इस विकास में योगदान दिया है। लधानी की कहानी दर्शाती है कि कैसे एक स्थानीय व्यवसाय, सही रणनीति और कड़ी मेहनत के साथ, एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ सफल साझेदारी कर सकता है और राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना सकता है।

Also Read