Ayodhya News : रामनगरी में सावन के प्रथम सोमवार को सुबह से लेकर शाम तक हर-हर महादेव की रही गूंज

UPT | नागेश्वर नाथ अयोध्या में जलाभिषेक करते श्रद्धालु।

Jul 23, 2024 01:59

प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रथम शिव आराधना के पवित्र माह श्रावण के पहले सोमवार पर भोर से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु पवित्र पावनी मां सरयू में आस्था की डुबकी लगाने के बाद सरयू जल लेकर शिवालय की तरफ बढ़े। हर हर महादेव व जय श्रीराम के नारे से अयोध्या की गलियां गूंज उठीं। मंदिरों में भोर से ही घंटा घड़ियाली की आवाज से अयोध्या भक्तिमय हो उठी

Short Highlights
  • पवित्र सरयू नदी में श्रद्धालुओं ने किया स्नान, नागेश्वरनाथ में जलाभिषेक
  • रामलला मंदिर, हनुमानगढ़ी सहित अन्य प्रसिद्ध मंदिरों में उमड़े भक्त

Ayodhya News : रामनगरी में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ वैसे तो अपने दिव्य भव्य व नव्य मन्दिर में श्रीरामलला के विराजमान के बाद से ही उमड़ने लगी थी लेकिन विशेष आयोजनों पर यह भीड़ सैलाब में तब्दील हो जा रही है। रविवार को गुरुपूर्णिमा फिर सावन का प्रथम सोमवार होने से श्रीधाम श्रद्धालुओं से पटा पड़ा है। ऐसे में श्रद्धालुओं के उमंग व उत्साह के चलते रामनगरी में पूरे दिन गूंजते रहे हर हर महादेव के जयकारे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रथम शिव आराधना के पवित्र माह श्रावण के पहले सोमवार पर भोर से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु पवित्र पावनी मां सरयू में आस्था की डुबकी लगाने के बाद सरयू जल लेकर शिवालय की तरफ बढ़े। हर हर महादेव व जय श्रीराम के नारे से अयोध्या की गलियां गूंज उठीं। मंदिरों में भोर से ही घंटा घड़ियाली की आवाज से अयोध्या भक्तिमय हो उठी।

नागेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए जुटी श्रद्धालुओं की भीड़ 
राम की पैड़ी पर स्थित भगवान राम के पुत्र महराज कुश के द्वारा स्थापित प्रसिद्ध नागेश्वरनाथ मंदिर में भोले बाबा के भक्तों की भारी भीड़ जलाभिषेक के लिए लम्बी कतारों में जुटी रही। अयोध्या के क्षीरेश्वर नाथ अन्य शिव मंदिरों में भारी भीड़ जलाभिषेक के लिए जुटी रही। जलाभिषेक के साथ ही यहां सावन मेला की शुरुआत हो गई हैं। दूरदराज जनपद से आने वाले श्रद्धालु भी अयोध्या में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। भारी संख्या में घाटों पर और मंदिरों में श्रद्धालुओं का ताता लगा रहा। एक तरफ जहां अयोध्या का विकास कार्य तेजी से चल रहा है तो वहीं धीरे-धीरे राम नगरी में श्रद्धालुओं की आमद में बढ़ोतरी हो रही है। सावन के पहले सोमवार के दिन इसकी झलक साफ दिखाई दी। अयोध्या में सावन के पहले सोमवार पर यहां दर्शन पूजन करने आए लाखों श्रद्धालुओं से अयोध्या के घाट व मंदिर पूरे दिन पटे रहे। जयकारों के बीच दर्शन पूजन का कार्यक्रम चलता रहा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आमजन की सुविधा और सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे। प्रशासन ने सावन के सोमवार को लेकर राम नगरी में रूट डायवर्जन भी लागू किया है। जिससे श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं । घाटों पर पीएसी के जवान और जल पुलिस की तैनाती है । वही प्रमुख चौराहों से लेकर गलियों तक में सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। सावन के पहले सोमवार पर बड़ी संख्या में अन्य जनपदों व प्रान्तों से कांवड़ियों का भी आना प्रारंभ हो गया हैं।

सावन मेला शुरू होने से अधिकारी पूरे दिन करते रहे चौकसी 
नया घाट पर बने कंट्रोल रूम में मण्डलायुक, डीएम, एसएसपी व अन्य अधिकारी मौजूद रहकर मेले पर नियंत्रण करते रहे। वहीं सावन के प्रथम सोमवार पर आईजी प्रवीण कुमार ने अयोध्या पहुंच कर सुरक्षा का जायजा लिया। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसको लेकर नागेश्वरनाथ मंदिर  पहुँचकर मातहतो को विशेष हिदायत दी। आईजी ने खुद भी मंदिर में  जलाभिषेक किया। आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि सावन सोमवार और कावड़ यात्रा को लेकर पूरे रेंज में व्यापक पुलिस बल तैनात किया गया है भारी भीड़ को देखते हुए रूट डायवर्जन भी किए गए हैं। श्रद्धालुओं और कावड़ यात्रा कर रहे कांवरियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

Also Read