Ayodhya News : साहब, 2021 से अब तक 32 बार लगातार सरकारी जमीन पर अतिक्रमण की कर चुका हूं शिकायत, पर कुछ नहीं हुआ

UPT | समस्या बताता पीड़ित।

Jul 28, 2024 01:39

इस बार समाधान दिवस का नजारा कुछ बदला बदला दिखा। कागजात छोड़ बाकी ले आउट में सभी पुलिसकर्मी मुस्तैद दिखे। कारण था समाधान दिवस में खुद आईजी प्रवीण कुमार के आने की सूचना का...

Short Highlights
  • समाधान दिवस में जन सुनवाई व रजिस्टर दुरुस्त न मिलने पर आईजी ने लगाई फटकार
  • थाना कुमारगंज, खण्डासा एवं इनायत नगर पहुंचे थे आईजी प्रवीण कुमार

Ayodhya News : इस बार समाधान दिवस का नजारा कुछ बदला बदला दिखा। कागजात छोड़ बाकी ले आउट में सभी पुलिसकर्मी मुस्तैद दिखे। कारण था समाधान दिवस में खुद आईजी प्रवीण कुमार के आने की सूचना का। दोपहर करीब 12 बजे आईजी सबसे पहले कुमारगंज थाने में पहुंचे जहां पहले से मौजूद अपनी समस्या लेकर आए लोगों को एक-एक कर बुलाया और उनकी समस्या सुनने लगे। पालपुर के रहने वाले मोहनलाल गुप्ता ने आईजी प्रवीण कुमार से बताया कि साहब 2021 से लगातार अब तक 32 बार सरकारी जमीन पर हो रहे अतिक्रमण की शिकायत कर चुके हैं लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकला जिस पर आईजी ने तत्काल पुलिस व  राजस्व कर्मियों से मौके पर जाकर मामले का एक  दिन मे निस्तारण करने  का  निर्देश दिया।

पड़ोसियों ने खेत पर कर लिया है कब्जा
जनसुनवाई के दौरान दोपहर 12 :15 पर 75 वर्षीय धनऊ देवी अपने 60 वर्षीय भाई पारस के साथ 25 किलोमीटर साइकिल से दूरी तय  कर थाने पहुंची थीं। धूप में पसीने से तरबतर धनऊ अपने को संभालते हुए आईजी के पास पहुंचती हैं, जिस पर आईजी ने उन्हें सामने रखी कुर्सी पर बैठने के लिए कहते हैं। मामला पूछने पर धनऊ कहती हैं कि साहब मेरे खेत पर पड़ोसियों ने कब्जा कर लिया है खेत बोने नहीं दे रहे हैं। जिस पर तुरंत ही निस्तारण करने का निर्देश राजस्व कर्मियों को दिया गया। इसी तरह पिठला गांव से गुड़िया जमीन के प्रकरण में ही मारपीट की शिकायत को लेकर आई थी उन्होंने जब अपना प्रार्थना पत्र आईजी के सामने रखा तो उसे पढ़ कर मौजूद पुलिसकर्मियों से इस प्रकरण के बारे में जानकारी मांगी जिस पर पुलिस कर्मी बंगले झांकने लगे सही जवाब न देने पर आईजी ने कमजोर पुलिसिंग व्यवस्था पर नाराजगी  व्यक्त की तथा तत्काल मारपीट करने वाले आरोपी को पकड़ कर थाने लाने का निर्देश दिया।

कुमारगंज थाने के बाद आईजी प्रवीण कुमार थाना खंडासा पहुंचे फरियादियों की समस्याएं सुनी एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अंत में थाना कोतवाली इनायत नगर पहुंचे वहां भी उन्होंने फरियादियों की समस्याएं सुनी एवं कुछ अभिलेखों का निरीक्षण भी किया।

Also Read