श्रीराम मंदिर के शिखर की प्रथम शिला का पूजन : जानिए कितने महीने में पूरा हो जाएगा मंदिर के 162 फीट ऊंचे शिखर का निर्माण

UPT | शिखर की प्रथम शिला का पूजन करते श्रद्धालु।

Oct 03, 2024 18:22

अयोध्या में नवरात्र के प्रथम दिन श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के शिखर पर लगने वाली पहली शिला का विधिवत पूजन किया गया। इस शुभ अवसर पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री चम्पत राय ने शिला का पूजन किया।

Ayodhya News : अयोध्या में नवरात्र के प्रथम दिन श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के शिखर पर लगने वाली पहली शिला का विधिवत पूजन किया गया। इस शुभ अवसर पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री चम्पत राय ने शिला का पूजन किया। मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र ने जानकारी दी कि अगले चार महीनों में मंदिर के 162 फीट ऊंचे शिखर का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

नृपेन्द्र मिश्र ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि शिखर के साथ-साथ सभी चल रहे निर्माण कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। निर्माण कार्यों में कोई कमी या अड़चन आने पर, मजदूरों और तकनीकी कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। तीन दिनों की समीक्षा बैठक में निर्माण की सभी बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी और जरूरत के अनुसार काम की गति को बढ़ाया जाएगा। 

सप्त ऋषि मंदिर के निर्माण में आएगी तेजी
राम मंदिर परिसर में बन रहे सप्त ऋषि मंदिरों के निर्माण कार्य को भी अब तेजी से पूरा किया जाएगा। इन मंदिरों का निर्माण सात प्रमुख ऋषियों और मुनियों को समर्पित है। मिश्रा ने बताया कि आगामी चार महीनों में इनका निर्माण भी पूरा हो जाएगा। निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए समीक्षा बैठक में इस पर विशेष चर्चा की जाएगी, ताकि निर्माण में आ रही किसी भी कमी को दूर किया जा सके। यदि मजदूरों या तकनीकी विशेषज्ञों की कमी महसूस हुई तो उन्हें बढ़ाने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे, जिससे निर्धारित समय पर काम पूरा किया जा सके।  राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से जारी है, और आने वाले महीनों में इसके पूर्ण होने की उम्मीद जताई जा रही है।  

Also Read