Barabanki News : डेंगू की चपेट में पूरा गांव, कई दिनों बाद जागी स्वास्थ्य विभाग की टीम, जानें हकीकत

UPT | गांव में जांच करती स्वास्थ्य विभाग की टीम।

Oct 03, 2024 14:16

बाराबंकी जनपद के एक गांव में अधिकतर लोग डेंगू से पीड़ित हैं।गांव के परिवार के लोग डेंगू बुखार की चपेट में हैं। इस गांव के अधिकतर मरीज या तो जिला अस्पताल में या प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग...

Barabanki News : बाराबंकी जनपद के एक गांव में अधिकतर लोग डेंगू से पीड़ित हैं।गांव के परिवार के लोग डेंगू बुखार की चपेट में हैं। इस गांव के अधिकतर मरीज या तो जिला अस्पताल में या प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम आज गांव पहुंची है। गांव में आज साफ सफाई भी कराई जा रही है।

दवा छिड़काव के बाद बढ़े मरीज
जनपद के बनीकोडर ब्लॉक के ग्राम पूरेकोट मजरे का छन्दवल गांव डेंगू की चपेट में आ गया। पूरेकोट गांव के दर्जनभर से अधिक लोग डेंगू से पीड़ित जिला अस्पताल में भर्ती हुए हैं तो कई लोग सीएचसी व निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। गांव में फैले डेंगू की आहट से टीम एक बार छिड़काव की खानापूर्ति कर चलती बनी। गांव के लोगों का कहना है कि गांव में एक बार छिड़काव किया गया है। लेकिन, इस छिड़काव पर भरोसा नहीं हो रहा है, क्योंकि जब छिड़काव हुआ था तो एक मरीज था, छिड़काव के दो-तीन दिनों में एक दर्जन लोग डेंगू की चपेट में आ गए हैं। जिला अस्पताल में विकास सिंह, शुभम, सोनम, कुंती देवी, बृजेश कुमार, रेनू देवी, राजन, सवारा देवी भर्ती हैं। अभी तक स्वास्थ्य विभाग की कोई टीम गांव में उपचार के लिए नहीं पहुंची थी। गांव में शिविर लगाने की मांग पर आज स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची है। ग्रामीणों का शिविर लगाकर चेकअप कर रही है। आज ही गांव में सफाईकर्मियों की टीम भी पहुंची है और साफ सफाई हो रही है।

आधा दर्जन और ग्रामीणों में डेंगू की पुष्टि
हर गांव में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशा समेत अन्य स्वास्थ्यकर्मी तैनात हैं। हर गांव में सफाईकर्मी भी तैनात हैं। ऐसे में गांव में सफाई क्यों नहीं हुई और स्थिति इतनी विकराल होने के बाद गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची। यह बात दोनों विभागों पर बड़ा प्रश्नचिन्ह लगाती है। गांव के सूरज ने बताया कि कई बार जानकारी दी गई, शिकायत की गई, लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे थे। गांव पहुंचे स्वास्थ्य विभाग की टीम संभाल रहे डॉक्टर संतोष कुमार वर्मा ने बताया कि अब तक 6-7 लोगो में डेंगू की पुष्टि हुई है। चेकअप किया जा रहा है। जिनमें डेंगू की पुष्टि हो रही है, उन्हें इलाज के लिए सीएचसी भेजा जा रहा है।

Also Read