मिशन शक्ति : घरेलू हिंसा और लैंगिक उत्पीड़न पर चर्चा, महिला अधिकारों और कानूनी सहायता की जानकारी दी

UPT | घरेलू हिंसा व महिलाओं के साथ लैंगिक उत्पीड़न पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोग।

Oct 09, 2024 21:26

"मिशन शक्ति" विशेष अभियान फेज-पांच के अंतर्गत विकास खंड हनुमानगंज सभागार में घरेलू हिंसा व कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ लैंगिक उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध और प्रतितोष) अधिनियम-2013 पर अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरीश कुमार ने घरेलू हिंसा व कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ लैंगिक उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध और प्रतितोष) अधिनियम -2013 के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

Ballia News: "मिशन शक्ति" विशेष अभियान के तहत हनुमानगंज विकास खंड सभागार में घरेलू हिंसा और कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ होने वाले लैंगिक उत्पीड़न को लेकर एक महत्वपूर्ण अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों और उन्हें कानूनी रूप से मिलने वाली सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाना था।

कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न से जुड़े अधिनियम 2013 के बारे में बताया  
कार्यक्रम में अपर जनपद न्यायाधीश और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, हरीश कुमार ने महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा और कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न से जुड़े अधिनियम 2013 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार यह अधिनियम महिलाओं को उनके कार्यस्थल और घरेलू माहौल में सुरक्षा प्रदान करता है। साथ ही, इस कानून के तहत महिलाओं को किस तरह न्यायिक सहायता प्राप्त हो सकती है, इसके बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई।

केंद्र प्रशासक प्रिया सिंह ने महिलाओं और बच्चों के कल्याण से संबंधित योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, स्पॉन्सरशिप योजना, निराश्रित महिला विधवा पेंशन योजना, वन स्टॉप सेंटर और चाइल्ड हेल्पलाइन सेवाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये योजनाएं महिलाओं और बच्चों को सुरक्षा और सहायता प्रदान करने के लिए कितनी महत्वपूर्ण हैं।

18 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ हो रही यौन हिंसा पर चर्चा 
कार्यक्रम में 18 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ हो रही यौन हिंसा से बचाव, उनकी शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया और उनके अधिकारों के बारे में भी चर्चा की गई। साथ ही, हेल्पलाइन नंबर 1098, 181, 1090 का उपयोग कैसे किया जा सकता है, यह भी बताया गया। दहेज प्रथा और बाल श्रम जैसी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से भी यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर वन स्टॉप सेंटर के प्रतिनिधि हर्षवर्धन, नीलम शुक्ला, रंजना यादव और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारी, आशा बहुएं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां भी मौजूद रहीं। 

Also Read