Ballia News : बारिश के कारण जलभराव, लोगों को आवागमन में हो रही परेशानी

UPT | बारिश के कारण गंदे पानी से डूबी सड़कें, आवागमन में परेशानी

Jul 03, 2024 19:33

लगातार हो रही बारिश की वजह से प्रचंड गर्मी व उमस से लोगों को राहत जरूर मिली है, लेकिन अब सड़कों पर जलजमाव होने से लोगों को दुश्वारियां झेलनी पड़ रही…

Ballia News : पिछले 72 घंटे से जनपद में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। हालांकि लगातार हो रही बारिश की वजह से प्रचंड गर्मी व उमस से लोगों को राहत जरूर मिली है, लेकिन अब सड़कों पर जलजमाव होने से लोगों को दुश्वारियां झेलनी पड़ रही हैं। इन गांव में कई मार्गों पर आवागमन करना मुश्किल हो गया है। 

चंद्रशेखरनगर व मिड्ढी में सड़कें बरसात के पानी से डूबीं
शहर से सटे चंद्रशेखरनगर की बात करें तो यह वीवीआईपी कॉलोनी है। यहां पूर्व मंत्री नारद राय के घर से लेकर मुख्य मार्ग तक सड़क पर पानी भरा हुआ है। यही हाल सतीश चंद्र कॉलेज से लेकर मिड्ढी चौराहे तक का है। यही हाल नगर क्षेत्र के जापलिनगंज, बनकटा मोहल्ला, मिड्ढी के साथ ही शहर के आस-पास बहेरी, उमरगंज, चंद्रशेखरनगर, जलालपुर, हैबतपुर आदि गांवों में कई मार्गों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

नगरा नगर पंचायत में जलजमाव की समस्या बढ़ी
जिले के नगरा नगर पंचायत में बारिश के कारण मुख्य मार्गों पर जलजमाव की समस्या दिनों दिन जटिल होती जा रही है। नगर पंचायत द्वारा बरसात पूर्व नाली की सफाई एवं नए नाली के निर्माण के बाद भी जलजमाव से निजात न मिलने का मुख्य कारण व्यापारियों द्वारा नाली के ऊपर मिट्टी डालकर अतिक्रमण करना है। नाली सफाई होते ही व्यापारी नाली पर पटिया डालकर उस पर अतिक्रमण कर देते हैं।

चार साल बाद भी नगरवासियों को नहीं मिली समस्या से निजात
नगर पंचायत नगरा का गठन हुए चार वर्ष से अधिक का समय बीत गया है। हर वर्ष बरसात पूर्व नाली की साफ -सफाई नगर पंचायत द्वारा कराई जाती है। बाबजूद बारिश होते ही यूनियन बैंक के सामने मुख्य मार्ग पर, जनता इंटर कालेज के सामने, दुर्गा चौक तथा हनुमान चौक के बीच भारी जल जमाव हो जाता है। जिससे राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

बाजार में नालियों की हुई सफाई, लेकिन समस्या जस की तस
बता दें कि अभी हाल ही में बाजार के नालियों की सफाई नगर पंचायत द्वारा कराई गई है। नाली सफाई के चंद घंटों बाद ही कारोबारियों ने अपने अपने सामने स्थित नालियों को ढंककर अतिक्रमण कर दिया। नाली ढक दिए जाने और पटरियों पर मिट्टी डालकर अतिक्रमण की वजह से बारिश का पानी नालियों तक नहीं पहुंच पाता है और सड़कों पर भारी जल जमाव हो जाता है। नगर पंचायत को नालियों को साफ तथा अतिक्रमण मुक्त रखने के लिए अभियान चलाने की जरूरत है। जब तक नालियों पर से अतिक्रमण नहीं हटाया जायेगा, बाजार को जल जमाव की समस्या से निजात मिलना मुश्किल है।

Also Read