बरेली में सीलिंग की जमीन पर दबंगों का कब्जा : राजस्व विभाग की टीम करेगी कब्जे की जांच, एडीएम ने दिए आदेश

UPT | भूमि का फाइल फोटो

Sep 28, 2024 17:51

यूपी के बरेली में करमपुर चौधरी गांव में कुछ दबंगों ने सीलिंग भूमि पर कब्जा कर लिया है, जिसका भूमि गाटा संख्या 227, 228, 230 और 231 है। यह भूमि नगर सीलिंग में दर्ज है, लेकिन इसके बावजूद अवैध कब्जा जारी है...

Bareilly News : यूपी के बरेली में करमपुर चौधरी गांव में कुछ दबंगों ने सीलिंग भूमि पर कब्जा कर लिया है, जिसका भूमि गाटा संख्या 227, 228, 230 और 231 है। यह भूमि नगर सीलिंग में दर्ज है, लेकिन इसके बावजूद अवैध कब्जा जारी है। रोठा गांव के निवासी कुलदीप ने इस मामले को लेकर अपर जिलाधिकारी नगर (एडीएम सिटी), कमिश्नर, डीएम और एसडीएम से शिकायत की है, ताकि उचित कार्रवाई की जा सके। कुलदीप ने अधिकारियों से अपील की है कि इस अवैध कब्जे को खत्म किया जाए और भूमि को मुक्त कराया जाए।

मामले में कड़ी कार्रवाई की उम्मीद
शिकायतकर्ता कुलदीप ने बताया कि एडीएम सिटी ने बेशकीमती सीलिंग भूमि पर कब्जे को गंभीरता से लिया है। उन्होंने राजस्व विभाग की एक टीम को जांच के लिए नियुक्त किया है, जो कब्जे की स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। इसके बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। एडीएम सिटी ने जांच के लिए एक कमेटी का गठन भी किया है। शिकायत में यह आरोप लगाया गया है कि आरोपी दबंगों ने सीलिंग भूमि के फर्जी कागजात तैयार कर महिलाओं के नाम पर फर्जी बैनामा कराया है। ये आरोपी प्रेमनगर थाना क्षेत्र के कानून गोयान मोहल्ला के निवासी हैं। बरेली में अन्य सीलिंग भूमि पर माफियाओं के कब्जे के मामलों में भी कार्रवाई की जा रही है, और इस मामले में भी कड़ी कार्रवाई की उम्मीद की जा रही है।



नगर सीलिंग की 8691.4 वर्गमीटर जमीन पर कब्जा
शहर के सुभाषनगर थाना क्षेत्र के मढ़ीनाथ निवासी प्रदीप सक्सेना ने भी उक्त भूमि को लेकर शिकायत दर्ज कराई है। उनका आरोप है कि इज्जतनगर थाना क्षेत्र के करमपुर चौधरी गांव के भूमि गाटा संख्या 227, 228, 230 और 231 समेत अन्य गाटा संख्याओं में वर्ष 1976 के मूल भूधारक उस्मान खान के द्वारा नगर भूमि सीमा रोपण अधिनियम के तहत अपनी विवरण दाखिल की थी। इसमें वाद संख्या 52/8/83 उस्मान खान बनाम राज्य सरकार स्थापित हुआ था। उक्त वाद पत्रावली में नगर सीलिंग अधिनियम की धारा 10 (3) के तहत 8691.84 वर्ग मीटर भूमि को राज्य सरकार के निहित कर दी गई थी।

वारिसों पर सीलिंग भूमि बेचने का आरोप 
शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि उस्मान खान की मौत के बाद उनके वारिसों ने राज्य सरकार में निहित राज सात भूमि को बेच दिया। उस्मान खान के वारिसों को भूमि नगर सीलिंग की होने की जानकारी थी। उन्होंने उक्त भूमि को भूमाफियाओं को बेच दी। आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर सीलिंग भूमि को कब्जा मुक्त करने की मांग की गई है।

Also Read