ठगी के आरोप में खुसरो कॉलेज के चेयरमैन और बेटा गिरफ्तार : डी-फार्मा की फर्जी डिग्री देकर छात्रों से लाखों रुपये हड़पे

UPT | पुलिस की गिरफ्त में आरोपी पिता-पुत्र।

Sep 11, 2024 19:05

बरेली में डी-फार्मा की फर्जी डिग्री देकर छात्रों से लाखों रुपये की ठगी के आरोप में खुसरो डिग्री कॉलेज के चेयरमैन शेर अली जाफरी और उनके बेटे फिरोज अली जाफरी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Bareilly News: बरेली में डी-फार्मा की फर्जी डिग्री देकर छात्रों से लाखों रुपये की ठगी के आरोप में खुसरो डिग्री कॉलेज के चेयरमैन शेर अली जाफरी और उनके बेटे फिरोज अली जाफरी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। छात्रों ने उन पर भविष्य बर्बाद करने का आरोप भी लगाया था। इससे पहले, छात्रों की शिकायत पर चेयरमैन और उनके बेटे के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई थी। शेर अली जाफरी का संबंध भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से भी है। उन्होंने पहले खुसरो सेना नामक एक राजनीतिक संगठन बनाया था, जिसे 2022 के विधानसभा चुनावों के दौरान भाजपा में विलय कर दिया गया था। उनकी पत्नी, नूरजहां जाफरी, वर्ष 2007 में मेयर का चुनाव भी लड़ चुकी हैं।

379 छात्रों को फर्जी डिग्री
खुसरो डिग्री कॉलेज में वर्ष 2019 से 2023 तक 379 छात्रों को डी फार्मा, बी-फार्मा और पैरामेडिकल कोर्स में दाखिला दिया गया था। छात्रों ने कोर्स पूरा करने के बाद नौकरी की तलाश की, लेकिन तब उन्हें पता चला कि उनकी डिग्रियां फर्जी हैं। इसके बाद छात्रों ने सीबीगंज थाने में इस मामले की एफआईआर दर्ज कराई। एफआईआर में चेयरमैन शेर अली जाफरी, उनके बेटे फिरोज अली जाफरी, सीबीगंज निवासी विश्वनाथ शर्मा और शांति विहार निवासी विजय शर्मा को नामजद किया गया। मामले की जांच के लिए एसआईटी (विशेष जांच टीम) का गठन किया गया था, जिसने बुधवार को शेर अली और उनके बेटे फिरोज अली को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार होने के बाद उनका जिला अस्पताल में मेडिकल परीक्षण कराया गया और फिर उन्हें जेल भेज दिया गया।

एसआईटी ने किया खुलासा
धोखाधड़ी के इस मामले में एसपी साउथ मानुष पारीक के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया था, जिसने जांच की। जांच के बाद शेर अली और उनके बेटे को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारी से बचने के लिए उन्होंने बरेली से लेकर लखनऊ तक राजनीतिक दबाव बनाने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। एसआईटी ने मामले में और भी सबूत जुटाए हैं और शांति विहार निवासी आस्था कंसल्टेंसी के मालिक विजय शर्मा और कॉलेज के प्रधानाचार्य पर भी कार्रवाई की संभावना है। 

Also Read