सीएम योगी का सचिव बनकर किया फोन : क्लर्क ने दिखाई चतुराई, पुलिस ने दर्ज किया मामला

UPT | सीएम योगी का सचिव बनकर किया फोन

Jun 23, 2024 21:09

बस्ती जिले में एक नए प्रकार के साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सचिव होने का दावा करते हुए एक सरकारी कर्मचारी को ठगने का प्रयास किया।

Short Highlights
  • सीएम योगी का सचिव बनकर किया फोन
  • कर्मचारी ने फ्रॉड की भांप ली नीयत
  • पुलिस को दी मामले की जानकारी
Basti News : उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में एक नए प्रकार के साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सचिव होने का दावा करते हुए एक सरकारी कर्मचारी को ठगने का प्रयास किया। हालांकि कर्मचारी ने उसकी नीयत को पहले ही भांप लिया और मामले की सूचना तुरंत पुलिस को दे दी।

जानिए क्या है पूरा मामला
घटना 22 जून को शाम लगभग 5 बजे हुई, जब बस्ती के जिलाधिकारी अंद्रा वामसी के आवास पर कार्यरत लिपिक अमित श्रीवास्तव को एक फोन आया। फोन के ट्रूकॉलर पर "योगी आदित्यनाथ" लिखा था, जिसे देखकर श्रीवास्तव घबरा गए। उन्होंने सोचा कि मुख्यमंत्री के सचिव उन्हें सीधे फोन कैसे कर सकते हैं। कॉलर ने खुद को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सचिव बताया और कहा कि अगर कोई काम हो तो बताएं। उसने दावा किया कि वह ट्रांसफर, पोस्टिंग से लेकर शासन में कोई भी काम चुटकी बजाकर करवा सकता है। कॉलर ने यह भी कहा कि चूंकि वह मुख्यमंत्री का सचिव है, इसलिए उसकी बात कोई भी अफसर नहीं टाल सकता।

पुलिस को दी मामले की जानकारी
हालांकि, क्लर्क ने तुरंत इस कॉल की संदिग्धता को भांप लिया। उन्होंने तत्काल इस फ्रॉड कॉल की जानकारी बस्ती के जिलाधिकारी अंद्रा वामसी को दी। जिलाधिकारी ने तुरंत अपने लिपिक को कानूनी कार्रवाई का आदेश दिया। इसके बाद, श्रीवास्तव ने स्थानीय कोतवाली में उपरोक्त नंबर और अज्ञात कॉलर के खिलाफ फ्रॉड का मुकदमा दर्ज करवा दिया। यह घटना दर्शाती है कि साइबर अपराधी अब नए-नए तरीके अपना रहे हैं और लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है।

Also Read