सीएनजी कैप्सूल का पाइप फटने से हड़कंप : बस्ती में अफरा-तफरी का माहौल, जान बचाने के लिए घर छोड़कर खेत में भागे लोग

UPT | सीएनजी कैप्सूल का पाइप फटने से मचा हड़कंप।

Oct 15, 2024 20:12

बस्ती के वाल्टरगंज थाना क्षेत्र के मुस्तफाबाद गांव के पास मंगलवार को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। बस्ती-बांसी मार्ग पर एक डीसीएम वाहन में लदे सीएनजी गैस कैप्सूल का पाइप अचानक फट गया, जिससे पूरे इलाके में हड़कंप मच गया।

Short Highlights
  • घटना के बाद इलाके में हड़कंप
  • 45 मिनट की मेहनत के बाद रिसाव नियंत्रित
  • 600 किलो CNG लेकर जा रहा था वाहन
Basti News : बस्ती के वाल्टरगंज थाना क्षेत्र के मुस्तफाबाद गांव के पास मंगलवार को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। बस्ती-बांसी मार्ग पर एक डीसीएम वाहन में लदे सीएनजी गैस कैप्सूल का पाइप अचानक फट गया, जिससे पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। गैस के तेजी से निकलने से आसपास के घरों में रहने वाले लोग जान बचाने के लिए खेतों की ओर भागने लगे। स्थानीय प्रशासन ने स्थिति को संभालने के लिए तुरंत कार्रवाई की।

वाहन ऑपरेटर की सूझबूझ से टला हादसा
वाहन के ऑपरेटर और चालक की समझदारी से एक बड़ा हादसा टल गया। ऑपरेटर प्रदीप कुमार ने हिम्मत दिखाते हुए गैस का रिसाव रोकने के लिए तुरंत कैप्सूल के नॉब को कसना शुरू किया। करीब 45 मिनट की मेहनत के बाद उन्होंने रिसाव को नियंत्रित किया, जिससे स्थिति काबू में आ सकी। इस साहसिक प्रयास के बाद ही स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली।


600 किलो CNG लेकर जा रहा था वाहन
डीसीएम वाहन संतकबीरनगर के नाथनगर निवासी चालक ध्रुपचंद और ऑपरेटर प्रदीप कुमार लेकर नौगढ़, सिद्धार्थनगर की ओर जा रहे थे। वाहन में करीब 600 किलो सीएनजी गैस लदी हुई थी। जब वे मुस्तफाबाद गांव के सामने पहुंचे, तो अचानक एक जोरदार आवाज सुनाई दी और गैस का रिसाव शुरू हो गया। इस स्थिति को देखते हुए चालक और ऑपरेटर ने तुरंत गाड़ी से कूदकर सुरक्षित स्थान की ओर भागने में ही समझदारी दिखाई।

45 मिनट तक यातायात बाधित
इस घटना के कारण बस्ती-बांसी मार्ग पर करीब 45 मिनट तक यातायात पूरी तरह से ठप हो गया। लोग डर के कारण अपनी गाड़ियों को सड़क के किनारे खड़ा करके दूर खड़े हो गए। राहत की बात यह रही कि समय रहते ऑपरेटर ने रिसाव को काबू में कर लिया, जिससे बड़ा हादसा टल गया।

Also Read