बस्ती में बाढ़ का कहर : कटान के कारण घर छोड़ने को मजबूर हुए लोग, बचाव कार्य में जुटे अधिकारी

UPT | बचाव कार्य करते लोग

Aug 22, 2024 00:43

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, कलवारी रामपुर तटबंध के बीच स्थित गांव मईपुर, बड़कापुरवा, मदरहवा और महुआपार खुर्द के पास नदी का लूप बनाकर प्रवाह हो रहा है, जिसके चलते इन गांवों में तेज कटान हो रही...

Basti News : जिले में पिछले कई दिनों लगातार हो रही भारी बारिश अब लोगों के लिए काल बन गया है। घाघरा और कुआनों नदियों के जल स्तर में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है। इसके चलते नदी किनारे बसे गांवों में कटान की समस्या तेज हो गई है। अब तक कई गांवों के खेत और घर नदी में समा चुके हैं। इस स्थिति से बचने के लिए लोग अपने घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं। प्रभावित इलाकों में अधिकारी बाढ़ बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं और लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील भी कर रहे हैं।



युद्ध स्तर पर बाढ़ बचाव कार्य जारी
बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, कलवारी रामपुर तटबंध के बीच स्थित गांव मईपुर, बड़कापुरवा, मदरहवा और महुआपार खुर्द के पास नदी का लूप बनाकर प्रवाह हो रहा है, जिसके चलते इन गांवों में तेज कटान हो रही है। इस समस्या को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर बाढ़ बचाव कार्य किए जा रहे हैं और सतत निगरानी रखी जा रही है।

अब कुछ भी बचने वाला नहीं
वहां के लोगों ने महसूस किया है कि अब उनका खेत और मकान कुछ भी बचने वाला नहीं है। इसीलिए वे खुद ही अपने घरों को तोड़ने में जुट गए हैं। कई ग्रामीण अपने पक्के मकानों को बुलडोजर से जमींदोज कर रहे हैं ताकि ईंटों को बचाया जा सके। कुछ ग्रामीण किराए पर मकान लेकर और कई बंधे पर शरण लेकर सुरक्षित स्थानों पर रह रहे हैं।

Also Read